Follow Us On Goggle News

DU Admission 2022 : डीयू के वेबिनार में कुलपति ने कहा, सीयूईटी से सभी उम्मीदवारों को मिलेगा समान अवसर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

DU Admission 2022 : डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने कहा कि यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (CUET Exam 2022) से देशभर के उम्मीदवारों को समान अवसर मिलेंगे और यह सभी के लिए फायदेमंद होगी.

Delhi University Entrance Exam 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित वेबिनार में डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने कहा कि यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (CUET Exam 2022) से देशभर के उम्मीदवारों को समान अवसर मिलेंगे और यह सभी के लिए फायदेमंद होगी. एक वेबीनार को संबोधित करते हुए उन्होंने मेरिट आधारित प्रणाली में समस्याओं का उल्लेख करते हुए कहा कि अलग-अलग बोर्ड्स की अलग-अलग अंक प्रणालियां होती है जिससे असमानता पैदा होती है.उन्होंने कहा,सीयूईटी (CUET Exam Date) एक नयी प्रणाली है. यह पहली बार है जब दिल्ली विश्वविद्यालय इसके तहत परीक्षाएं करा रहा है. अभी तक हमारे पास मेरिट आधारित प्रणाली थी, जो केवल 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में मिले अंकों पर आधारित थी.

यह भी पढ़ें :  CBSE Result 2021-22 : इस सप्ताह आएगा सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट ! cbse.nic.in पर चेक कर सकेंगे मार्क्स.

 

हालांकि, उस प्रणाली में कुछ दिक्कतें थीं. अलग-अलग बोर्ड्स की अलग-अलग अंक प्रणालियां होती है और इससे असमानता पैदा होती है.यह वेबीनार छात्रों को सीयूईटी के तहत स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आरक्षण की नीतियों के बारे में बताने के लिए आयोजित किया गया.

 

सीयूईटी से हर वर्ग के स्टूडेंट्स को मिलेगा समान अवसर :

डीयू के कुलपति ने कहा, नयी प्रणाली से हर किसी को समान अवसर मिलते हैं. यह देश के किसी भी हिस्से में रह रहे व्यक्ति के लिए फायदेमंद है. यह शहरी इलाकों के साथ ही ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए भी फायदेमंद है.दिल्ली विश्वविद्यालय के पंजीयक विकास गुप्ता, डीन, दाखिला हनीत गांधी और संयुक्त डीन, दाखिला प्रोफेसर संजीव सिंह वेबीनार में शामिल हुए. आरक्षण नीतियां, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस (DU Admission 2022) आरक्षित वर्ग (SC, ST, OBC, EWS) के छात्रों के लिए क्या-क्या जरूरी डॉक्यूमेंट्स हैं ये सभी जरूरी जानकारी इस वेबिनार में बताई गई.

यह भी पढ़ें :  BPSC 67th PT Exam 2022 : बीपीएससी 67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की नई तारीख घोषित, देखें नोटिस.

 

सीयूईटी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द हो जाएगी समाप्त :

यूजी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सीयूईटी की रजिस्ट्रेशन (CUET Registration) प्रक्रिया चल रही है जो 6 मई को समाप्त हो जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने अबतक आवेदन नहीं किया है वे जल्द से जल्द अप्लाई कर लें.परीक्षा से संबंधित जानकारी जल्द ही जारी की जाएगी. कहा जा रहा है कि आवेदन विंडो बंद होने के बाद एग्जाम डेट जारी की जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page