Follow Us On Goggle News

Sainik Schools : रक्षा मंत्रालय ने 21 नए सैनिक स्कूल खोलने की दी मंजूरी, मई से शुरू होगा शैक्षणिक सत्र.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sainik Schools : रक्षा मंत्रालय ने देश में 21 नए सैनिक स्कूल खोलने की मंजूरी दी है.इन नए स्कूलों का शैक्षणिक सत्र मई के पहले सप्ताह में शुरू होगा.

Sainik Schools : रक्षा मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों (NGO), निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 21 नए सैनिक स्कूलों (Sainik Schools) की स्थापना को मंजूरी दी है. इन नए स्कूलों का शैक्षणिक सत्र मई के पहले सप्ताह में शुरू होने वाला है. जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने के दृष्टिकोण के पीछे का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों सहित करियर के बेहतर अवसर प्रदान करना है. यह निजी क्षेत्र को राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ हाथ से काम करने का अवसर भी देता है. इनमें से 17 स्कूल “ब्राउनफील्ड रनिंग स्कूल हैं और चार ग्रीनफील्ड स्कूल हैं जो जल्द ही चालू होने वाले हैं,

यह भी पढ़ें :  CBSE Board Exam 2022: इस तरह से करें 10वीं की तैयारी, काम आएंगे ये टिप्स.

 

शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अलावा, सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे और सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड में नियमों और विनियमों का पालन करेंगे. प्रेस रिलीज के मुताबिक,अपने नियमित संबद्ध बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा, वे छात्रों को अकादमिक प्लस पाठ्यक्रम की शिक्षा प्रदान करेंगे. मंत्रालय ने कहा, “जहां एनजीओ/ट्रस्ट/सोसाइटियों के पास 12 स्वीकृत नए स्कूलों की हिस्सेदारी है, वहीं छह निजी स्कूल और तीन राज्य सरकार के स्वामित्व वाले स्कूल ऐसे स्वीकृत नए सैनिक स्कूलों की सूची में जगह पाते हैं.”

 

जल्द आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा :

जहां तक प्रवेश का संबंध है, कक्षा VI में प्रवेश का कम से कम 40 प्रतिशत उन उम्मीदवारों का होगा, जिन्होंने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा ई-काउंसलिंग के माध्यम से आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE) उत्तीर्ण की है और 60 प्रतिशत शत-प्रतिशत एक ही स्कूल में नामांकित और एक योग्यता परीक्षा के माध्यम से नए सैनिक स्कूलों के इस वर्टिकल के तहत प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों से होगा. इसके लिए विस्तृत प्रक्रिया के बारे में एक अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी.

यह भी पढ़ें :  B.Ed Course Fee Hike : बीएड कोर्स में फीस बढ़ोतरी, सरकारी कॉलेज की तरह 25 हजार देनी होगी फीस.

 

जो छात्र पहले ही AISSEE-2022 उत्तीर्ण कर चुके हैं, उन्हें नए प्रतिष्ठानों के बारे में सूचित कर दिया गया है. उम्मीदवार जो काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट sainikschool.ncog.gov.in पर जा सकते हैं. उन लोगों के लिए जो पहले से ही नए सैनिक स्कूल में नामांकित हैं, लेकिन नए प्रतिष्ठानों में स्थानांतरित करना चाहते हैं, उन्हें जल्द ही आयोजित होने वाली योग्यता परीक्षा के आधार पर प्रवेश प्रदान किया जाएगा.नए सैनिक स्कूलों के लिए आवेदन आमंत्रित करने का पोर्टल अप्रैल के पहले सप्ताह में फिर से खोले जाने की संभावना है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page