Follow Us On Goggle News

CUET Exam 2022 : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू, एनटीए ने जारी किया नोटिफिकेशन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CUET Exam 2022: एनटीए ने सीयूईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.एनटीए के आधिकारिक वेबसाइट cucet.nta.nic.in पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

 

CUET Exam 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. एनटीए के आधिकारिक वेबसाइट cucet.nta.nic.in पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं. एनटीए (NTA) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सीयूईटी (CUET Registration 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अप्रैल, 2022 से शुरू की जाएगी. सीयूईटी यूजी परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी. एनटीए ने नोटिस में कहा है कि अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए सीयूसीईटी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 02.04.2022 से खुलेंगे, इसके लिए लिंक आधिकारिक वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in पर उपलब्ध कराया जाएगा.

 

केंद्रीय विश्वविद्यालयों (central universities) द्वारा पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों का विवरण उनकी संबंधित वेबसाइटों पर उपलब्ध कराया जा रहा है. NTA ने कहा कि CUET आवेदन 30 अप्रैल तक खुला रहेगा. जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे आखिरी तारीख से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यूजीसी एफ्लिएटेड 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities Admission) में एडमिशन लेने के लिए होने वाली परीक्षा जुलाई में होगी.

यह भी पढ़ें :  CBSE Admit Card 2022 : आज जारी होगा सीबीएसई परीक्षा का एडमिट कार्ड, यहाँ जानिए Exam से जुड़े नए नियम.

 

विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए सीयूईटी एग्जाम देना जरूरी :

पहली बार है कि एनटीए 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक आम प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. हालांकि, विश्वविद्यालयों को अपनी संबंधित प्रवेश प्रक्रिया तय करने की कुछ स्वतंत्रता होगी. इन 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश के लिए परीक्षा अंक अनिवार्य हैं. यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि इन विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश अब पूरी तरह से CUET स्कोर के आधार पर होगा और कक्षा 12 बोर्ड के अंकों में कोई वेटेज नहीं होगा.कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में प्रदर्शन अब केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश का कारक नहीं होगा.

सीयूईटी के बाद, प्रत्येक विश्वविद्यालय एनटीए द्वारा तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों को प्रवेश देगा, और कोई सामान्य परामर्श नहीं होगा. CUET 2022 हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया और अंग्रेजी नाम की 13 भाषाओं में पेश किया जाएगा. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page