Follow Us On Goggle News

CUET 2022 : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख नजदीक, जल्द करें आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Common University Entrance test : सीयूईटी एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारख 6 मई है. केवल दो दिन में एप्लीकेशन विंंडो बंद कर दिए जाएंगे.

 

CUET 2022 Registration : एनटीए द्वारा आयोजित होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जल्द ही समाप्त हो जाएगी. सीयूईटी के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 6 मई 2022 है. रिपोर्ट के मुताबिक, सीयूईटी के लिए 4.7 लाख उम्मीदवारों ने UG एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन (CUET 2022 exam pattern) कराया है. आने वाले दिनों में पंजीकरण की संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है. जिन उम्मीदवारों ने अबतक आवेदन नहीं किया है वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर लें. आखिरी तारीख में रजिस्ट्रेशन (CUET 2022 Application) करते समय कई तरह की दिक्कत आ सकती है. दिल्ली विश्वविद्यालय,जामिया मिलिया इस्लामिया और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय जैसे सेंट्रेल विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए सीयूईटी एग्जाम देना होगा.

यह भी पढ़ें :  UGC NET Admit card 2021 : यूजीसी नेट फेज-2 एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, 24 दिसंबर से परीक्षा, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड.

 

CUET 2022 72 प्रतिभागी विश्वविद्यालयों (44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और 28 अन्य विश्वविद्यालयों) में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश कर रहा है. सीयूईटी 2022 दो पालियों में कंप्यूटर आधारित मोड में जुलाई के पहले और दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा. सीयूईटी पूरे भारत के 547 शहरों के साथ-साथ विदेशों में 13 शहरों में 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा. सीयूईटी प्रश्न पत्र में एक भाषा टेस्ट, एक वैकल्पिक भाषा टेस्ट, एक डोमेन टेस्ट और एक सामान्य परीक्षा शामिल होगी.

 

ऐसे करें सीयूईटी रजिस्ट्रेशन (CUET registration 2022 How to apply)

1.सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं.

2.CUET पंजीकरण 2022 लिंक पर क्लिक करें.

3.नाम, फोन नंबर और ईमेल पता जैसे क्रेडेंशियल दर्ज करके साइन अप करें.

4.पंजीकृत ईमेल पते या मोबाइल फोन पर भेजे गए नए पंजीकरण आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें.

5.आवेदन शुल्क जमा करें.

6.उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और पेज का प्रिंट आउट ले लें.

यह भी पढ़ें :  CBSE Exam Urgent Notice: सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए अर्जेंट नोटिस.

 

हाल ही में सीयूईटी ने नंबर के लिए मार्किग स्कीम में कुछ बदलाव किए हैं. पहले नियम के अनुसार, यदि कोई प्रश्न CUET 2022 से हटा दिया जाता है तो परीक्षा में शामिल (CUET 2022 Registration) हुए उम्मीदवारों को इसकी भरपाई के लिए 5 अंक दिए जाएंगे. लेकिन नए नियम में ये कहा है कि यदि कोई प्रश्न गलत पाया जाता है तो केवल उस सवाल को अटेम्प्ट करने वाले उम्मीदवारों को ही 5 अंक दिए जाएंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page