Follow Us On Goggle News

CM Rise School : मध्यप्रदेश में बनेगा 9500 सीएम राइज स्कूल! जानिए किन खूबियों से लैस होंगे एमपी के ये सरकारी स्कूल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CM Rise School : सीएम राइज योजना के तहत स्कूल 9500 को बनाने का लक्ष्य रखा गया है.स्कूलों में कई सवुधाएं प्रदान की जाएगी.

CM Rise School : मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने सीएम राइज योजना के तहत 9500 स्कूलों को खोलने का लक्ष्य रखा है. इन स्कूलों में कई सवुधाएं प्रदान की जाएगी. जिससे स्टूडेंट्स को बेस्ट एजुकेशन मिल सके. मध्य प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में 9000 से अधिक पूर्ण सुसज्जित स्कूल (CM Rise School facilities) बनाने की योजना बनाई है. स्कूलों के निर्माण के लिए विशेष रूप से 7 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं जो, निर्माण के विभिन्न चरणों में खर्च किए जाएंगे.

इसकी घोषणा सरकार पिछले महीने ही कर दी थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि इन स्कूलों में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध (CM Rise School) कराई जाएगी. सीएम राइज स्कूलों में केजी से लेकर 10वीं, 12वीं तक के छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा और इन कक्षाओं को एकीकृत तरीके से विकसित किया जाएगा.

सीएम राइज स्कूल की विशेषताएं :

  1. शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए सीएम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं.
  2. इन स्कूलों में केजी से लेकर 10वीं-12वीं तक की शिक्षा दी जाएगी.
  3. उच्च शिक्षा वाले शिक्षक हायर किए जाएंगे, जो बच्चों को बेहतर शिक्षा देंगे.पुरानी व्यवस्था बदल दी जाएगी.
  4. इन स्कूलों में आधुनिक लैब्स, कम्यूटर लैब, स्मार्ट क्लासेस, पुस्तकालय की व्यवस्था होगी.
  5. हर 15-20 किलोमीटर सीएम में राइज स्कूल खोले जाएंगे जिसमें, बच्चों को सभी सुविधाएं दी जाएगी.
  6. बच्चों के लिए खेल मैदान, लैब, परिवहन की व्यवस्था समेत अन्य सभी सुविधाए मिलेंगी.
यह भी पढ़ें :  CBSE Admit Card 2022 : आज जारी होगा सीबीएसई परीक्षा का एडमिट कार्ड, यहाँ जानिए Exam से जुड़े नए नियम.

 

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का लक्ष्य :

स्कूलों के निर्माण के लिए विशेष रूप से 7 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं जो, निर्माण के विभिन्न चरणों में खर्च किए जाएंगे.राइज स्कूलों के लिए पहले चरण के अंत तक, राज्य सरकार योजना (MP CM Rise Yojana) के तहत कम से कम 360 स्कूलों को विकसित करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. राज्य के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने वाले संसाधन संपन्न स्कूलों के निर्माण की सुविधा के लिए मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा सीएम उदय योजना शुरू की गई थी.

 

स्कूलों में फ्री बस की सुविधा होगी :

सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को मुफ्त परिवहन व्यवस्था की जाएगी. शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए छात्रों को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और उच्च कुशल शिक्षकों के साथ भी प्रदान किया जाएगा. इन स्कूलों में उच्च कुशल शिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे, जो बच्चों को बेहतर शिक्षा दें.इन स्कूलों में कई एडवांस फैसलिटी मिलेगी जिससे स्टूडेंट्स एक अच्छी शिक्षा के साथ-साथ स्किल पर भी काम कर सकें.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page