Follow Us On Goggle News

CBSE Term 2 Practical Exam Date : 2 मार्च से होगा सीबीएसई 10वीं-12वीं टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा, गाइडलाइन जारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Term 2 Practical Exam 2022 : सीबीएसई के ऑफिशियल नोटिस के अनुसार 10वीं-12वीं टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट का आयोजन 2 मार्च 2022 से किया जाना है. इस संबंध में सभी स्कूलों को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं.  सीबीएसई ने प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी किया है.

 

CBSE term 2 Practical exam 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं-12वीं टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा (CBSE Practical 2022) 2 मार्च से शुरू हो रही है. परीक्षा से पहले बोर्ड ने गाइडलाइन (CBSE Exam guidelines) जारी किया है. सीबीएसई 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए बोर्ड ने कहा कि स्कूलों को प्रैक्टिकल की तैयारी करते समय टर्म 1 और टर्म 2 के विभाजन को ध्यान में रखना होगा. सीबीएसई ने स्कूलों से 3 मार्च से ही प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, इंटरनल असेसमेंट के अंक एक साथ अपलोड करने को कहा है. साथ ही ये भी कहा है कि स्कूल मार्क्स सही-सही अपलोड करें क्योंकि एक बार अपलोड होने के बाद दोबारा सुधार नहीं किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें :  NVS class 9th admission 2022 : नवोदय विद्यालय क्लास 9th में एडमिशन की डेट बढ़ी, जल्दी करें अप्लाई.

 

cbse update CBSE Term 2 Practical Exam Date : 2 मार्च से होगा सीबीएसई 10वीं-12वीं टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा, गाइडलाइन जारी.

 

कोरोना प्रोटोकॉल (corona protocol) का पालन करने के लिए, सीबीएसई ने स्कूलों को भीड़भाड़ से बचने के लिए छात्रों के बैच को छात्रों के ग्रुप में विभाजित करने का सुझाव दिया. छात्रों का पहला समूह लैब में भाग ले सकता है जबकि दूसरा ग्रुप कलम और कागजी कार्य कर सकता है. सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 10 के लिए बोर्ड द्वारा कोई बाहरी परीक्षक नियुक्त नहीं किया जाएगा. प्राइवेट उम्मीदवारों के संबंध में अलग से कोई व्यावहारिक परीक्षा नहीं होगी.

हालांकि, कक्षा 12 के छात्रों के लिए सीबीएसई बाहरी परीक्षक (examiner) की नियुक्ति करेगा. बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की निगरानी और परीक्षा के निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों में पर्यवेक्षक भी नियुक्त कर सकता है.

 

गाइडलाइन देखने के लिए यहां क्लिक करें.

 

स्कूलों को सभी विषयों में पर्याप्त अनुभव और विशेषज्ञता प्राप्त एक आंतरिक परीक्षक नियुक्त करना होगा. सीबीएसई ने आगे कहा कि निष्पक्ष परीक्षा आयोजित करने के लिए, छात्रों की संख्या 20 से ऊपर होने पर एक दिन में दो या तीन सत्रों में प्रैक्टिकल परीक्षा (practical exam) आयोजित की जानी चाहिए. स्कूलों को ऐप-लिंक पर व्यावहारिक परीक्षाओं की तस्वीरें भी अपलोड करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Board Exam Dress Code : बिहार बोर्ड ने जारी किया ड्रेस कोड, इंटर परीक्षा में ये ना पहने.

 

 

कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश  :

सीबीएसई ने स्कूलों को 2 मार्च से शुरू होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं. बोर्ड ने स्कूलों को निर्देशित किया है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने और भीड़भाड़ से बचने के लिए स्टूडेंट्स के बैच को 10-10 में विभाजित किया जा सकता है. इसके साथ ही बोर्ड ने कहा है कि जब स्टूडेंट्स का पहला ग्रुप लैब में भाग ले रहा हो तब दूसरा ग्रुप पेपर वर्क कर सकता है.

कक्षा 10 के लिए बाहरी परीक्षक की नियुक्ति नहीं  :

वहीं सीबीएसई के ऑफिशियल नोटिस में जानकारी दी गई है कि कक्षा 10 के लिए बोर्ड द्वारा कोई बाहरी परीक्षक नियुक्त नहीं किया जाएगा. जबकि, कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए सीबीएसई द्वारा बाहरी परीक्षक की नियुक्ति की जाएगी. गाइडलाइन की डिटेल जानकारी के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page