Follow Us On Goggle News

CBSE Term 2 Exam 2022: स्टूडेंट्स तक ऐसे पहुंचेंगे सीबीएसई टर्म 2 क्वेश्चन पेपर, दो घंटे तक होगी ऑनलाइन निगरानी, बनाया गया स्पेशल ऐप.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Board Term 2 Exam Date 2022: सीबीएसई बोर्ड ने ऑनलाइन निगरानी के लिए एक सेंटर मॉनिटरिंग टाइम मैनेजमेंट ऐप विकसित किया है. इस ऐप को पर हर दिन प्रश्न पत्र लाने के दौरान ऑन करके रखना है.

CBSE 10th 12th Term 2 Exam 2022: सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म-2 की परीक्षाओं (CBSE Term 2 Exam) को लेकर बोर्ड की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है. परीक्षाओं के दौरान संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा रोजाना दो घंटे प्रश्नपत्रों की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी. ऑनलाइन निगरानी रखने के लिए बोर्ड की ओर से सभी स्कूल प्राचार्यों के मोबाइल नंबर दर्ज कर लिए गए हैं. सीबीएसई के मुताबिक सिर्फ स्कूल हेडमास्टर को ही प्रश्नपत्र (CBSE Board Term 2 Question Papers) लेने के लिए बैंक जाना होगा. बोर्ड ने ऑनलाइन निगरानी के लिए एक सेंटर मॉनिटरिंग टाइम मैनेजमेंट ऐप विकसित किया है. इस ऐप को पर हर दिन प्रश्न पत्र लाने के दौरान ऑन करके रखना है.

यह भी पढ़ें :  CBSE Term 1 Result 2022 : 10वीं-12वीं टर्म-1 बोर्ड रिजल्ट की डेट तय! जानें कब जारी होंगे 10वीं, 12वीं के नतीजे.

 

CBSE की ओर से बनाए गए इस ऐप (CBSE CMTM App) पर हर डिटेल्स प्रत्येक केंद्र अधीक्षक को अपलोड करना होगा. दैनिक प्रश्न पत्र लाते समय इस एप को चालू रखना होगा. प्रत्येक प्रधानाध्यापक को एक यूजर आईडी दी जाती है. प्रधानाध्यापक इस यूजर आईडी की मदद से बैंक से प्रश्न पत्र लेंगे. देश में COVID-19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए 2 परीक्षाओं का निर्णय लिया गया था.

 

CBSE Board Sample Paper बोर्ड करता है जारी :

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों को टर्म-2 की तैयारी के लिए सैंपल भी बोर्ड की ओर से जारी किए जाते हैं.,ताकि विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में कोई परेशानी न हो. बार बोर्ड की वेबसाइट पर ट्रैफिक लोड होने के कारण सैंपल पेपर डाउनलोड करने में परेशानी आती है. छात्र बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर सैंपल पेपर की डिटेल्स देख सकते हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं.

यह भी पढ़ें :  GSEB Admit Card 2022 : गुजरात बोर्ड 12वीं साइंस के एडमिट कार्ड जारी, ये रहा डाउनलोड लिंक

 

CBSE Term 2 Exam: ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा :

सीबीएसई टर्म-1 में जहां ऑब्जेक्टिव प्रश्न थे, वहीं टर्म-2 में सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे. सीबीएसई दसवीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षा दो घंटे की होगी. हर विषय में सब्जेक्टिव टाइप प्रश्न रहेंगे. दसवीं कक्षा की बात करें तो हर विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं 12वीं में प्रायोगिक विषय में 35 अंक और बाकी में 40 अंक के प्रश्न हर विषय में रहेंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page