Follow Us On Goggle News

CBSE Term 1 Result: सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट इस दिन हो सकती हैं जारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Term 1 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा (CBSE) बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों की टर्म 1 रिजल्ट अब तक जारी नहीं किए गए हैं, जबिक परीक्षा को हुए एक महीने से ज्यादा का समय हो चुका है. टर्म 1 परीक्षाएं दिसंबर में खत्म हो गई थी, इसके बावजूद बोर्ड ने अब तक न तो रिजल्ट जारी किया है ना ही रिजल्ट के संबंध में किसी भी तरह की कोई सूचना जारी की है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो फरवरी के अंत में सीबीएसई की टर्म 1 की रिजल्ट जारी की जा सकती हैं.

 

हालांकि यह जानकारी जरूर दी गई है कि बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होते ही छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. वेबसाइट के साथ ही छात्र अपना रिजल्ट उमंग ऐप, डिजिलॉकर एप और digilocker.gov.in से भी देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का इस्तेमाल करना होगा.

यह भी पढ़ें :  CBSE 10-12 Exam: 26 अप्रैल से ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी बोर्ड परीक्षा ?

 

बोर्ड अधिकारियों ने रिजल्ट के इस हफ्ते जारी होने की बात कही है, इसलिए छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे रिजल्ट से जुड़े अपडेट के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साइट देखते रहें.

 

हाल ही में देश के 15 से अधिक राज्यों के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों ने सभी राज्य बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, सीआईएसई और नेशनल इंस्टीट्यूड ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की ऑफलाइन परीक्षा को रद्द करने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी.

 

इस याचिका को कोर्ट ने यह कहते हुए रद्द कर दिया है कि ऐसी याचिकाओं से बच्चे गुमराह होते हैं, जिसके बाद यह तय हो गया कि सीबीएसई और दूसरे बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी. हालांकि इस याचिका में बोर्ड के रिजल्ट को समय पर जारी करने की भी मांग की गई थी, जो सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए काम की बात थी.

यह भी पढ़ें :  JEE Mains 2022 Exam Date : इस महीने होगी जेईई-मेंस की परीक्षा, जान‍िए कब हो सकती हैं परीक्षाएं.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page