Follow Us On Goggle News

CBSE Result 2022: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं रिजल्ट को लेकर जारी किया सर्कुलर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Result 2022 : सीबीएसई रिजल्ट बहुत जल्द जारी होने वाला है. रिजल्ट से पहले डिजिलॉकर को लेकर जानकारी सामने आई है. अब स्टूडेंट्स अपने परिणाम डिजिलॉकर पर भी देख सकते हैं बस इसके लिए अकाउंट बनाने की जरूरत होगी.

CBSE Result 2022 : सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों के पास एक और ऑप्शन मिल गया है. अब डिजिलॉकर के जरिए भी स्टूडेंट्स अपने परिणाम देख सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर पर जाकर अकाउंट बनाना होगा. रिजल्ट के साथ-साथ मार्कशीट भी उपलब्ध कराई जाएगी. मार्कशीट के लिए स्टूडेंट्स को पिन दर्ज करने की जरूरत होगी, ये पिन स्कूलों द्वारा प्राप्त होगी. डिजिलॉकर ने ट्विटर पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. साथ ही कहा है कि जल्द ही सीबीएसई रिजल्ट जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अब तैयार हो जाएं क्योंकि बहुत जल्द ही सीबीएसई रिजल्ट की डेट घोषित करेगा. स्टूडेंट्स के पास ऑफिशियल बोर्ड के अलावा और भी कई ऑप्शन हैं, जहां आप अपने परिणाम देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  CBSE Result 2022 Date : सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट कब आएगा? बोर्ड अधिकारी ने दी है यह जानकारी.

 

CBSE Result 2022 कहां – कहां देख सकते हैं सीबीएसई रिजल्ट 2022 :

  • cbse.digitallocker.gov.in
  • cbse.gov.in
  • parikshasangam.cbse.gov.in
  • Umag App

 

CBSE Result 2022: सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 का इंतजार कर रहे लाखों छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सेकेंड्री (कक्षा 10) और सीनियर सेकेंड्री (कक्षा 12) की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा होने का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है।

बोर्ड द्वारा शुक्रवार, 15 जुलाई 2022 को जारी सर्कुलर के अनुसार, बोर्ड परीक्षा 2022 के नतीजों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। ऐसे में छात्रों की व्यक्तिगत सूचनाओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से उनके डिजिलॉकर एकाउंट्स पर 6-डिजिट सिक्यूरिटी पिन को लगाया गया है, जिसे स्टूडेंट्स को एक्टिवेट करना होगा। बता दें कि सीबीएसई रिजल्ट 2022 की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स को उनकी मार्कशीट और सर्टिफिकेट को उनके डिजिलॉकर एकाउंट्स के माध्यम से बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

यह भी पढ़ें :  UP Board Exam Pattern 2022 : यूपी बोर्ड का एग्जाम पैटर्न बदला ! अब साल में 5 बार परीक्षा लेगा बोर्ड, UPMSP एकेडमिक कैलेंडर जारी.

सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 जारी किए जाने से पहले बोर्ड द्वारा जारी किए सर्कुलर के मुताबिक छात्र-छात्राएं अपने डिजिलॉकर एकाउंट्स पर 6-डिजिट सिक्यूरिटी पिन एक्टिवेट करने के बाद परिणामों की घोषणा होने पर ‘इश्यूड डॉक्यूमेंट्स’ सेक्शन में जाकर ‘डिजिटल एकेडेमिक रिकॉर्ड्स’ से अपनी 10वीं या 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड ने इस पूरे प्रॉसेस के लिए स्टेप-बाई-स्टेप इंस्ट्रक्शंस जारी किए हैं, जो कि निम्नलिखित हैं:

 

सर्कुलर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : https://www.cbse.gov.in/cbsenew/documents//Circular_Digilocker_Pin_15072022.pdf

सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022: इन स्टेप में मिलेगा सिक्यूरिटी पिन:

बोर्ड के सर्कुलर के मुताबिक स्कूलों को डिजिलॉकर पोर्टल, digilocker.gov.in पर विजिट करें या गूगल प्ले स्टोर या आइओएस ऐप्प स्टोर से डिजिलॉकर मोबाइल अप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपने एलओसी विवरणों को भरना होगा और लॉग-इन सेक्शन में ‘लॉग-इन ऐज स्कूल’ को सेलेक्ट करके सबमिट करना होगा। इसके बाद नये पेज पर डाउनलोड पिन फाइनल पर क्लिक करें और इसके बाद नये पेज पर सम्बन्धित कक्षा (10वीं या 12वीं) के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सभी छात्र-छात्राओं के पिन एक फाइल में डाउनलोड हो सकेंगे, जिसके स्कूलों द्वारा छात्रों को वितरित किया जाएगा। साथ ही, एक यूजर मैनुअल भी स्कूल डाउनलोड करके छात्रों को उपलब्ध करा सकते हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page