Follow Us On Goggle News

CBSE 12th Result 2022 : सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट पर यूजीसी चेयरमैन ने किया ट्ववीट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE 12th Result 2022  : यूजीसी चेयरमैन ने ट्वीट कर जरूरी नोटिस शेयर किया है. नोटिस के मुताबिक, सीबीएसई टर्म I और टर्म II की परफॉर्मेंस के कंबाइंड वेटेज के आधार पर फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा.

CBSE 12th Result 2022 : सीबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 जारी होने का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सीबीएसई रिजल्ट में देरी को देखते हुए जरूरी कदम उठाया है. यूजीसी ने सभी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स से अंडर ग्रेजुएट एडमिशन प्रोसेस की लास्ट डेट पर विचार करने का अनुरोध किया है. यूजीसी चेयरमैन एम. जगदीश कुमार (UGC Chairman Mamidala Jagadesh Kumar) ने ट्वीट कर इसकी सूचना दी.

एम. जगदीश कुमार ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘यूजीसी सभी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट से सीबीएसई द्वारा 12वीं क्लास के रिजल्ट (CBSE 12th Result 2022) जारी होने के बाद अपनी अंडर ग्रेजुएशन एडमिशन प्रोसेस की आखिरी तारीख तय करने का अनुरोध करता है ताकि ऐसे स्टूडेंट्स को अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए पर्याप्त समय दिया किया जा सके.’

यह भी पढ़ें :  CBSE 10th Result 2022: हो गया ऐलान! शिक्षा मंत्री जारी करेंगे सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट.

वहीं यूजीसी के ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि कोविड-19 के चलते सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं टर्म-I और टर्म- II में आयोजित की गई थीं. टर्म – I की बोर्ड परीक्षा के परफॉर्मेंस पहले ही स्कूल को भेज दी गई थी. अब रिजल्ट जारी करने के लिए टर्म – II की इवैल्यूएशन प्रोसेस चल रही है. दोनों टर्म्स की परफॉर्मेंस के कंबाइंड वेटेज के आधार पर फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा. 

 

 

नोटिस में आगे लिखा है कि पता चला है कि कुछ यूनिवर्सिटीज ने 2022-2023 सेशन के लिए यूजी एडमिशन (College Admission) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी है. अगर यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट सीबीएसई रिजल्ट के आस-पास रही तो इससे सीबीएसई के स्टूडेंट्स को यूजी कोर्स में एडमिशन लेने का नुकसान हो सकता है. इसलिए, सभी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स से अनुरोध है कि वे यूजी कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया आखिरी तारीख सीबीएसई 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद तय करें. इससे छात्रों को आवेदन करने का पर्याप्त समय मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें :  CBSE ICSE Offline Exam 2022 : 10वीं और 12वीं परीक्षा ऑफलाइन कराने के फैसले के खिलाफ याचिका पर 21 फरवरी को होगी सुनवाई.

CBSE Result कब आएगा ? 

सूत्रों की माने तो सीबीएसई इस सप्ताह में 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकता है. परिणामों की घोषणा 15 जुलाई 2022 तक किए जाने की उम्मीद है. हालांकि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से अभी तक CBSE Result Date & Time की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. बोर्ड रिजल्ट ही इसकी घोषणा कर सकता है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और  parikshasangam.cbse.gov.in पर नजर बनाए रखें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page