Follow Us On Goggle News

CBSE Result 2021: सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा में कोई नहीं होगा फेल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है। सीबीएसई रिजल्ट (CBSE Result 2021) जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या Cbseresults.nic.in पर जाकर अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकेंगे।

हालाकिं, बोर्ड फिलहाल किसी भी छात्र को फेल, पास, रिपीट या कंपार्टमेंट घोषित नहीं करेगा। सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट में केवल छात्रों द्वारा प्राप्त विषयानुसार अंक लिखे होंगे। फेल, पास या कंपार्टमेंट की घोषणा फाइनल रिजल्ट यानी टर्म 2 परीक्षा के बाद की जाएगी।

बोर्ड ने हाल ही में घोषणा की थी कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए टर्म 2 प्रैक्टिकल एग्जाम 2 मार्च से शुरू होंगे और बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। टर्म 2 एग्जाम डेटशीट (CBSE Term 2 Exam 2022 Datesheet) जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 10वीं, 12वीं के छात्रों को टर्म 2 की डेटशीट और टर्म 1 रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। बोर्ड ने अभी तक सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की घोषणा नहीं की है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। रिजल्ट चेक करने का तरीका नीचे देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  UP School Reopen : यूपी में 14 फरवरी से खुलेंगे नर्सरी से 12वीं तक के स्कूल, नई गाइडलाइन हुई जारी.

 

CBSE Result 2021 जानें कैसे चेक कर सकेंगे सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट:

स्टेप 1: रिजल्ट जारी होने के बाद, सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप 2: होमपेज पर, छात्रों को ‘रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: लॉग इन पेज फिर छात्रों को अपना रोल नंबर सहित अपना विवरण दर्ज करना होगा और ‘सबमिट’ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा जाएगा।

 

CBSE Result 2021 Cbseresults.nic.in के अलावा इन ऐप पर भी चेक कर सकेंगे रिजल्ट:

वेबसाइट के अलावा छात्र डिजिलॉकर ऐप और यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (UMANG) ऐप के माध्यम से भी अपने स्कोर चेक कर सकेंगे।

CBSE Result 2021 5 तरीकों से चेक कर सकते हैं सीबीएसई के नतीजे:

CBSE Term 1 Result 2021, CBSE 10th, 12th term 1 result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक कक्षा 12वीं कक्षा -1 की बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी। सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म-1 बोर्ड रिजल्ट 2021 जल्द जारी होने वाले हैं। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट (CBSE Term 1 Result 2021) जारी करने तारीख और समय की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। एक बार नतीजे घोषित होने के बाद, उम्मीदवार अपना स्कोरकार्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर देख सकेंगे। आज हम आपको यहां ऐसे अन्य तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  ICSE CBSE Board Exams 2022 : ऑफलाइन बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल.

CBSE Result 2021 ​सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2021-22 DigiLocker के माध्यम से…

पिछले वर्षों की तरह, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम लिंक डिजिलॉकर ऐप (DigiLocker app) और वेबसाइट digilocker.gov.in पर उपलब्ध हो सकता है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डिजिलॉकर के जरिए जारी किए जाते हैं। छात्रों को ऐप डाउनलोड करना चाहिए और अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए खुद को पंजीकृत करना चाहिए।

CBSE Result 2021 Cbseresults.nic.in पर सीबीएसई रिजल्ट:

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए छात्र Cbseresults.nic.in वेबसाइट पर जा सकते हैं। परिणामों की आधिकारिक घोषणा के बाद, लिंक वेबसाइट पर सक्रिय हो जाएंगे। अगर छात्र किसी वैकल्पिक वेबसाइट से अपने परिणाम चेक करते हैं, तो उन्हें बाद में मुख्य वेबसाइट पर इसे क्रॉस-चेक करना चाहिए।

CBSE Result 2021 Results.gov.in पर सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म-1 रिजल्ट:

Results.gov.in भारत में बोर्ड परीक्षा परिणामों के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन है। वेबसाइट को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा डेवलेप किया गया है। अकसर रिजल्ट जारी होने के बाद, हैवी ट्रेफिक के चलते मुख्य वेबसाइट काम नहीं करती या कुछ देर के लिए डाउन हो जाती है, तो छात्र स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  CBSE Term 2 Practical Exam Date : 2 मार्च से होगा सीबीएसई 10वीं-12वीं टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा, गाइडलाइन जारी.

​CBSE Result 2021 offline या IVRS, SMS के माध्यम से सीबीएसई परिणाम:

सीबीएसई के नतीजे आईवीआरएस (IVRS) और एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी चेक किए जा सकते हैं। छात्र, सीबीएसई रिजल्ट (CBSE Result) चेक करने के लिए रजिस्टर्ड फोन नंबर के माध्यम से एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

CBSE Result 2021 सीबीएसई रिजल्ट UMANG App के माध्यम से…

उमंग ऐप (UMANG App) के माध्यम से भी सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के टर्म 1 के नतीजे चेक किए जा सकते हैं। इस ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा बनाया गया है। उम्मीदवार Google PlayStore (Android) या ऐप स्टोर (iOS) से यह ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

​CBSE Result 2021 सीबीएसई टर्म 1 में कोई नहीं होगा फेल-पास!

सीबीएसई टर्म 1 में किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और रिपीट कैटेगरी में नहीं रखेगा। इसमें केवल छात्रों के सब्जेक्ट वाइज मार्क्स घोषित किए जाएंगे। सीबीएसई का फाइनल रिजल्ट दोनों टर्म की परीक्षाओं के बाद घोषित किया जाएगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page