Follow Us On Goggle News

CBSE Fake News Notice : फेक है CBSE द्वारा 9वीं, 11वीं के क्वेश्चन पेपर तैयार करने की खबर, जानिए बोर्ड ने क्या कहा..

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Fake News Notice: कुछ वेबसाइट्स पर यह खबर चल रही थी कि अब से 9वीं और 11वीं कक्षा का क्वेश्चन पेपर सीबीएसई बोर्ड द्वारा तैयार किया जाएगा.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 9 और 11 के क्वेश्चन पेपर तैयार नहीं करेगा. सीबीएसई बोर्ड ने एक नोटिस जारी कर बताया कि विभिन्‍न मीडिया वेबसाइट पर 9वीं, 11वीं के क्वेश्चन पेपर बोर्ड द्वारा बनाए जाने की खबर गलत है. कुछ मीडिया वेबसाइट पर खबर चल रही थी कि अब से CBSE बोर्ड के स्‍कूलों में 9वीं और 11वीं के क्वेश्चन पेपर भी बोर्ड से तैयार होकर आएंगे जोकि पहले स्‍कूल द्वारा खुद तैयार किए जाते थे. CBSE ने कहा है कि यह खबर गलत है और बोर्ड ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है.

CBSE द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में लिखा है, ”यह दोहराया जाता है कि आप ऐसी किसी भी जानकारी पर विश्वास नहीं करें जो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही है और बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है. बोर्ड सबसे पहले अपनी वेबसाइट पर सारी जानकारी जारी करता है. इसलिए, केवल बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी को प्रमाणित किया जाता है.”

यह भी पढ़ें :  UP Lakhimpur Violence : प्रियंका गाँधी को पुलिस ने हिरासत में लिया, केंद्रीय मंत्री के बेटे के खिलाफ FIR, कई नेताओं को रोका गया.

सरकार की फैक्ट चेकिंग एजेंसी, पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्विटर पर जानकारी दी कि सीबीएसई द्वारा कक्षा 9 और 11 की अंतिम परीक्षाओं के प्रश्न पत्र तैयार किए जाने का दावा करने वाला एक मैसेज सर्कुलेट हो रहा है. छात्रों से ऐसे ‘फर्जी’ मैसेज को फॉरवर्ड करने से बचने के लिए कहते हुए, एजेंसी ने ट्वीट किया, “एक व्हाट्सएप मैसेज जिसमें दावा किया गया है कि कक्षा 9वीं और 11वीं की अंतिम परीक्षाओं का प्रश्न पत्र सीबीएसई द्वारा तैयार किया जाएगा. यह दावा फर्जी है! सीबीएसई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की. ऐसे झूठे मैसेज को फॉरवर्ड करने से बचना चाहिए.”

CBSE ने 2021-22 टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के लिए जारी किए सैंपल पेपर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 के सैंपल पेपर्स जारी कर दिए हैं. एक बड़े बदलाव में, सीबीएसई ने अगले साल की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित करने का फैसला किया है. 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर्स ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध करा दिए गए हैं. छात्र इस वेबसाइट से ही सैंपल पेपर्स डाउनलोड कर सकते हैं. छात्रों को सैंपल पेपर्स से इसका अंदाजा हो जाएगा कि पेपर किस तरह का आएगा और उसमें कैसे सवाल होंगे.

यह भी पढ़ें :  Big Breaking : अगले कुछ दिनों में गुल हो सकती है आपके घर की बिजली, जानिए क्या है वजह ?

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page