Follow Us On Goggle News

CBSE Exam Result 2022 चेक करने के लिए पूरा करना होगा एक और स्टेप, छात्र स्पेशल सिक्योरिटी कोड के बाद ही देख पाएंगे मार्क्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Exam Result 2022 Latest Update  : डिजीलॉकर के जरिए रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को अब स्कूलों से छह अंकों का एक सिक्योरिटी कोड लेना होगा. इसके जरिए ही सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट चेक किया जा सकता है.

 

CBSE Exam Result 2022 : इस बार सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) रिजल्ट को डिजिटली देखना काफी सुरक्षित होने वाला है. दरअसल, रिजल्ट को चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को सिक्योरिटी की एक और परत से होकर गुजरना होगा. खासतौर पर डिजीलॉकर के जरिए CBSE रिजल्ट देखना अब और अधिक सुरक्षित होने वाला है. डिजीलॉकर के जरिए रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को अब स्कूलों से छह अंकों का एक सिक्योरिटी कोड लेना होगा. ये व्यक्तिगत सिक्योरिटी कोड स्टूडेंट्स को ये चुनने का ऑप्शन देगा कि डिजीलॉकर के साथ टैग किए गए किस नंबर पर अकेडमिक रिकॉर्ड को जमा करना है. CBSE ये कोड सीधे स्कूलों को मुहैया कराएगा.

यह भी पढ़ें :  UP DElEd Admission 2022 : यूपी डीएलएड एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे भरें एप्लीकेशन फॉर्म.

 

 

छह अंकों का पिन के साथ डिजीलॉकर अकाउंट को एक्टिवेट करने के बाद CBSE बोर्ड का रिजल्ट ऑटोमेटिकली एजुकेशन सेक्शन में पहुंच जाएगी. हालांकि, सामान्य प्रोसेस के जरिए डिजीलॉकर अकाउंट बनाने वाले यूजर को रिजल्ट को डाउनलोड करने के लिए मैनुअली प्रोसेस को अपनाना होगा. इस प्रोजेक्ट को NeGD के साथ मिलकर पूरा किया गया है. CBSE की तरफ से इस पहल का नेतृत्व अंतरिक्ष जोहरी (आईटी एंड प्रोजेक्ट्स के डायरेक्टर) ने किया. अभी तक CBSE बोर्ड का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. हालांकि, इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के अंत तक रिजल्ट को जारी कर दिया जाएगा.

दरअसल, स्टूडेंट्स के डेटा की सिक्योरिटी और उसकी गोपनीयता को और मजबूत करने के लिए CBSE ने स्टूडेंट्स के डिजीलॉकर अकाउंट के एक्टिवेशन के आधार पर छह अंकों वाला ये सिक्योरिटी पिन पेश करने का फैसला किया. डिजीलॉकर अकाउंट के एक्टिवेशन के बाद स्टूडेंट्स Issued Documents सेक्शन में जाकर अपने डिजीटली स्टोर किए गए अकेडमिक डॉक्यूमेंट्स हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Good News For ITI Students: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी.

 

 

 

CBSE 10वीं, 12वीं मार्कशीट कैसे करें डाउनलोड?

  • डिजीलॉकर अकाउंट कंफर्मेशन प्रोसेस के लिए cbseservices.digilocker.gov.in/activatecbse पर जाएं.
  • होमपेज पर दिए गए सभी जानकारियों को सावधानी से पढ़ें. अकाउंट कंफर्मेशन के साथ गेट स्टार्टेड पर क्लिक करें.
  • डिजीलॉकर अकाउंट को कंफर्म करने के लिए आपको अपने 10वीं या 12वीं क्लास को सेलेक्ट करना होगा.
  • अगले स्टेप में आपको स्कूल कोड, रोल नंबर, छह अंकों का सिक्योरिटी पिन दर्ज करना होगा और फिर NEXT पर क्लिक करना होगा.
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी रिसीव होगा. ओटीपी को फिल करें और सब्मिट के बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपका डिजीलॉकर अकाउंट एक्टिव हो जाएगा. कंफर्मेशन के बाद Go to DigiLocker Account पर क्लिक करिए.
  • अगर आप पहले ही डिजीलॉकर के रजिस्टर्ड यूजर हैं, तो आपको Please click on Go to DigiLocker Account का मैसेज आ जाएगा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page