Follow Us On Goggle News

CBSE Class 10 Result 2022 : आज जारी नहीं होगा CBSE 10th Result, सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक ने दी जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Class 10 Result 2022 not released today : सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज जारी नहीं होगा। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि आज 10वीं का रिजल्ट जारी नहीं होगा।

 

CBSE 10th Result 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई जल्द ही 10वीं का रिजल्ट (CBSE 10th Result 2022) जारी करेगा। हालांकि रिजल्ट आज नहीं आ रहा है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि आज 10वीं का रिजल्ट जारी नहीं होगा। 10वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर जारी होगा। कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम में शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्राप्त अंकों का विवरण आंतरिक मूल्यांकन अंक, प्रोजेक्ट वर्क, प्रैक्टिकल परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा के रूप में होगा। सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम में ग्रेस अंक का जिक्र भी हो सकता है।

 

CBSE 10th Result 2022 इन स्टेप्स से देख पाएंगे रिजल्ट :

स्टेप 1- 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्र सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2- दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर 10वीं के टर्म 2 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना रोल नंबर, स्कूल कोड और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।
स्टेप 6- अब सबमिट बटन को दबाएं।
स्टेप 7- आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। अब इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

यह भी पढ़ें :  UPSC IAS Mains 2021: सिविल सेवा मेंस परीक्षा में आवेदन की लास्ट डेट कल, यहां करें अप्लाई.

रिजल्ट से संतुष्ट न होने पर क्या करें?

जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकेंगे और अपने पेपर की फोटोकॉपी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही वे चाहें तो इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

पिछले साल नहीं हुई थी परीक्षा :

पिछले साल कोरोना महामारी के कारण परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं और छात्रों को इंटरनेल असेस्मेंट के आधार पर पास किया गया था। परीक्षा रद्द करने जैसे हालातों से बचने के लिए ही सीबीएसई ने 2 टर्म में परीक्षा कराने का फैसला किया था। बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए बोर्ड परीक्षाएं दो सेशन में आयोजित की हैं।

 

नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा, MCQ फॉर्मेट में हुई थी। वहीं, टर्म 2 परीक्षा में डिस्क्रिप्टिव और केस-आधारित प्रश्न थे। बोर्ड ने टर्म 1 के रिजल्‍ट में केवल छात्रों को पास, फेल या ऐसेंशियल रिपीट की जानकारी दी थी। परीक्षा के फाइनल रिजल्‍ट अब टर्म 2 रिजल्‍ट के साथ जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  JEE Main 2022 Preparation Tips : जेईई मेन्स परीक्षा में लाना चाहते हैं शानदार नंबर? अपनायें ये टिप्स.

 

(source : navbharattimes )


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page