Follow Us On Goggle News

CBSE Board Big Update: अब सिर्फ एक बार होगी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Board Big Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 से टर्म परीक्षाओं को खत्म करने का फैसला किया है। इस सत्र से बोर्ड कोरोना से पहले की तरह साल में एक बार होने वाली वार्षिक परीक्षाओं को आयोजित करेगा।

 

बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि सीबीएसई ने कोरोना महामारी के कारण सत्र 2021-22 में 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो टर्म में लेने का फैसला किया था, लेकिन मौजूदा स्थितियों को देखते हुए बोर्ड ने पहले की तरह शैक्षणिक सत्र के अंत में एक वार्षिक परीक्षा करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने पहले की तरह वार्षिक परीक्षाओं को निर्णय सत्र सभी हितधारकों की प्रतिक्रिया लेने के बाद लिया है।

 

इसके साथ ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 9वीं, 10, 11वीं, 12वीं क्लास के लिए 2022-23 के सिलेबस जारी कर दिए हैं। इसमें खास बात यह है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं के लसिलेबस को दो भागों में विभाजित नहीं किया गया है। दो हिस्सों में परीक्षा प्रणाली के तहत पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा पिछले साल दिसंबर में हुई थी और दूसरे टर्म की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली है।

नया सिलेबस डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें


इस पोस्ट को शेयर करें :
यह भी पढ़ें :  CBSE ICSE Offline Exam 2022 : 10वीं और 12वीं परीक्षा ऑफलाइन कराने के फैसले के खिलाफ याचिका पर 21 फरवरी को होगी सुनवाई.
You cannot copy content of this page