Follow Us On Goggle News

CBSE 10th 12th Result 2022 : इस सप्ताह आएगा सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट! cbse.nic.in पर चेक कर सकेंगे मार्क्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE 10th 12th Result 2022: सीबीएसई 10वीं और 12वीं का परिणाम कब घोषित होगा? सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट डेट को लेकर अपडेट दिया गया है. पढ़ें पूरी खबर…

CBSE 10th 12th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा जल्द होने वाली है. बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों ने सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2021 डेट (CBSE term 1 result) के संबंध में जानकारी दी है. रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई क्लास 10 और 12 टर्म 1 का परिणाम इसी सप्ताह घोषित किया जाएगा. नतीजे जारी होने के बाद सीबीएसई रिजल्ट (CBSE result) का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट्स cbse.gov.in पर एक्टिव किया जाएगा. इसके अलावा अन्य तरीकों से भी आप सीबीएसई का रिजल्ट चेक कर सकेंगे. कब तक आ सकता है सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट और आप किन तरीकों से अपने मार्क्स चेक कर सकेंगे? जानिए आगे…

 

कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि नतीजे आज जारी किए जाएंगे। हालांकि अभी सीबीएसई ने रिजल्ट की तारीख को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। सीबीएसई 10वीं के नतीजों को लेकर अभी तक आधिकारिक बयान का इंतजार है, अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

 

यह भी पढ़ें :  CBSE Syllabus Update: सीबीएसई ने एक झटके में बदल नौवीं से 12वीं के परीक्षा का सिलेबस, छात्र यहाँ देखें पूरी सिलेबस.

उम्मीद लगाई जा रही है कि सीबीएसई दसवीं के नतीजे जल्द जारी किए जाएंगें। अगर स्टूडेंट्स डिजीलॉकर से मार्कशीट करना चाहते हैं, तो उन्हें पहले डिजीलॉकर पिन स्कूल से मांगना होगा। सीबीएसई ने सिक्योरिटी के लिहाज से डिजीलॉकर पिन जारी किए हैं। सीबीएसई रिजल्ट को लेकर 12वीं के स्टूडेंट्स बहुत परेशान हैं। स्टूडेंट्स बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रहे हैं, जिससे वे यूजी में एडमिशन ले सकें। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट cbseresults.nic.in व cbse.gov.in पर चेक कर सकेंगे।

CBSE 10th 12th Result 2022: चेक करने के लिए हर स्टूडेटंस के पास ये चीजें होनी चाहिए:

1. रोल नंबर
2. स्कूल कोड
3. डेट ऑफ बर्थ

10वीं और 12वीं के करीब 35 लाख स्टूडेंट्स रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा था कि सीबीएसई के नतीजों में देरी नहीं की गई है। परीक्षाएं 15 जून को समाप्त हुईं थीं। सीबीएसई रिजल्ट परीक्षाएं समाप्त होने के 45 दिन बाद जारी करती है, इसलिए सीबीएसई के तरफ से नतीजों में कोई देरी नहीं है। नतीजे अपने समय पर ही जारी किए जा रहे हैं।

सीबीएसई ने रिजल्ट के इंतजार के बीच नोटिस जारी किया था कि विद्यार्थी अपना रिजल्ट डिजिलॉकर से भी चेक कर सकेंगे। साथ ही वह अपने एकेडमिक सर्टिफिकेट डिजिलॉकर से डाउनलोड भी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें :  CBSE Term 2 Exam Guidlines : सीबीएसई 10वीं 12वीं टर्म 2 परीक्षा की गाइडलाइन जारी, एग्जाम से पहले जान लें हर नियम.

CBSE 10th 12th Result 2022: डिजीलॉकर से मार्कशीट ऐसे करें डाउनलोड:

1. गूगल प्ले स्टोर से डिजीलॉकर ऐप डाउनलोड करें

2. ऐप डाउनलोड करने के बाद इसे खोलें और ‘Access DigiLocker’ पर क्लिक करें

3. सीबीएसई में रजिस्टर्ड किया गया फोन नंबर डालें

4. मांगी गई जानकारी भरें और आपको CBSE मार्कशीट और सर्टिफिकेट मिल जाएंगे, आप इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

 

CBSE 10th 12th Result 2022: UMANG App पपर चेक कर सकेंगे सीबीएसई रिजल्ट:

स्टूडेंट्स CBSE 10वीं क्लास का रिजल्ट आसानी से उमंग ऐप पर भी चेक कर
सकेंगे। उमंग ऐप पर रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से उमंग ऐप स डाउनलोड करें।
2. अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें
3. होम पर दिए सेक्शन ‘All Services’ पर क्लिक करें
4. इसके बाद आपको ‘CBSE’ लिंक दिखाई देगा।
5. यहां आप रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

CBSE 10th 12th Result 2022: 12वीं के स्टूडेंट्स न हों परेशान:

दरअसल रिजल्ट जारी न होने पर यूजीसी ने भी यूनिवर्सिटीज को पत्र लिखकर कहा कि वे यूजी एडमिशन की डेट सीबीएसई रिजल्ट के बाद तक रहने दें। जिससे सीबीएसई 12वीं के स्टूडेंट्स आवेदन कर सकें।

यह भी पढ़ें :  NTA JEE 2022 Exam Date : जेईई मेंस परीक्षा का कार्यक्रम होगा जारी, इन दिन होगी परीक्षा.

इस बार सीबीएसई 10वीं 12वीं के कुल 35 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। दसवीं की परीक्षा में 21,16,209 स्टूडेंट्स और 12वीं की परीक्षा में 14,54,370 स्टूडेंट्स पंजीकृत थे।

सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट की घोषणा में देरी से स्टूडेंट्स व पेरेंट्स पेरशान हैं। कई राज्यों में विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाने के चलते उन्हें डर है कि वे कहीं वहां सीट पाने से चूक न जाएं।

CBSE 10th 12th Result 2022: क्या होगा सीबीएसई टर्म-1 और टर्म-2 का वेटेज:

सीबीएसई ने कोरोना के चलते इस अकादमिक वर्ष को दो टर्म में बांटा था। टर्म-1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित हुई थी। टर्म-1 में स्टूडेंट्स से ऑब्जेक्टिव टाइप वाले प्रश्न पूछे गए थे। टर्म-1 परीक्षा के तीन माह बाद रिजल्ट जारी किया गया था। अब टर्म-2 के रिजल्ट का इंतजार है। सीबीएसई ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि दोनों टर्म के रिजल्ट को फाइनल मार्क्स में कितना कितना वेटेज दिया जाएगा। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि दोनों टर्म को 50 50 फीसदी वेटेज दिया जाएगा क्योंकि दोनों का सिलेबस 50 – 50 फीसदी था।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page