Follow Us On Goggle News

CBSE 10th 12th Result 2022 Date : सीबीएसई रिजल्ट के लिए छात्रों को अभी करना होगा इंतजार, जानिए क्या है वजह.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sarkari Result, CBSE 10th result 2022 Today Direct Link, How to Check CBSE Result : सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के जारी होने में देरी हो सकती है. एक बार रिजल्ट का ऐलान होने के बाद उसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर चेक कर सकेंगे.

 

 

CBSE Board Result Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं के एग्जाम को पूरा हुए एक लंबा वक्त हो चुका है. ऐसे में देशभर के लाखों स्टूडेंट्स को बेसब्री से अपने रिजल्ट (CBSE Board Result) का इंतजार है. हालांकि, अब उनका इंतजार और भी लंबा होने वाला है. दरअसल, CBSE बोर्ड द्वारा अभी तक कंपाइलेशन प्रोसेस पूरा नहीं किया गया है. अभी तक सभी सेंटर्स से मूल्यांकन की गई आंसरशीट का मिलना बाकी है. शुरुआती योजना के मुताबिक, रिजल्ट का ऐलान 10 जुलाई के आसपास किया जाना था. लेकिन CBSE सूत्रों ने कहा है कि रिजल्ट में कुछ देरी देखने को मिल सकती है.

 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 10वीं और 12वीं क्लास के 31 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा चिंता की लहर 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के बीच देखने को मिल रही है, क्योंकि उन्हें अलग-अलग अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन लेना है. लेकिन CBSE अधिकारी अभी रिजल्ट को घोषित करने लेकर किसी भी तारीख का वादा करने से बच रहे हैं. रिजल्ट को लेकर इंतजार लंबा होता जा रहा है. कहा जा रहा है कि CBSE बोर्ड का रिजल्ट 10 से 15 दिनों की देरी से आ सकता है. अगर ऐसा होता है, तो स्टूडेंट्स की चिंता और अधिक बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें :  Allahabad University Recruitment 2021: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में टीचर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई.

 

 

बाढ़ वाले इलाकों से एयरलिफ्ट हो रही आंसरशीट :

CBSE बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हालांकि, मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. मगर नंबरों का कंपाइलेशन और वेरिफिकेशन अभी भी पेंडिंग है. हमें उम्मीद है कि आने वाले 10 दिनों में इस प्रोसेस को पूरा कर लिया जाएगा. जैसे ही हम इसे पूरा कर लेते हैं. वैसे ही हम रिजल्ट का ऐलान करने के लिए तैयार होंगे.’ सूत्रों के मुताबिक, सीबीएसई अब बाढ़ से जूझ रहे असम जैसे राज्यों से आंसरशीट को एयरलिफ्ट करवा रही है. बाढ़ की वजह से कई सेंटर्स पर आंसरशीट फंस गई. हालांकि, रिजल्ट को लेकर बढ़ रहे दबाव के बीच CBSE जल्द से जल्द आंसरशीट को लाना चाहती है.

अधिकारी ने कहा, ‘पूर्वोत्तर जैसे क्षेत्रों में खासतौर पर असम में, जहां पर बाढ़ आई है. मूल्यांकन करवाना एक मुद्दा रहा है और हम आंसरशीट को लाने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसलिए अभी तारीख की घोषणा करना मुश्किल है, क्योंकि हम कुछ अनिश्चितताओं के बीच काम कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन हमें उम्मीद है कि अगले 10 से 15 दिनों के भीतर रिजल्ट का ऐलान करने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा.’

यह भी पढ़ें :  RRB NTPC : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा बयान - 'रेलवे ग्रुप-डी की दो की बजाय एक परीक्षा होगी'.

 

सीबीएसई 10वीं के नतीजों को चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड पर दर्ज जानकारियों की जरूरत पड़ेगी. स्टूडेंट्स को रोल नंबर और जन्म तिथि को डालना होगा. वहीं, 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद बोर्ड 12वीं के रिजल्ट का ऐलान करेगा. बताते चलें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से CBSE ने इस बार दो पार्ट्स में बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया था. 10वीं की परीक्षाएं 29 दिनों तक चली थीं और 24 मई को खत्म हो गई थीं. 

परीक्षाओं को तकरीबन 21 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दिया था. 10वीं के एग्जाम में 2116209 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिसमें से छात्राओं की कुल संख्या 894993 थी तो वहीं, छात्रों की संख्या 1221195 थी. 

 

CBSE 10th Result 2022: ऐसे चेक करें सीबीएसई 10वीं रिजल्ट :

  • CBSE का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic पर जाएं.
  • अब यहां आपको होम पेज पर CBSE 10th Result term 2 2022 दिखाई देगा. नतीजों के आने के बाद यह लिंक एक्टिव होगा. 
  • अब यहां आप आपना रोल नंबर और जन्म तिथि लिख दें और फिर लॉगइन करें.
  • आपका रिजल्ट आपके सामने होगा. आप चाहें तो भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट भी लेकर रख सकते हैं. 

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page