Follow Us On Goggle News

BSEB 10th Result 2022 : आज जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, बिना इंटरनेट SMS से ऐसे करें चेक.

इस पोस्ट को शेयर करें :

BSEB 10th Result 2022: बिहार बोर्ड के नियम के तहत, छात्रों को पास घोषित करने के लिए बीएसईबी मैट्रिक परिणाम 2022 में हर विषय में कम से कम 30 फीसदी मार्क्स लाने की जरूरत है.

 

BSEB 10th Result 2022: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज यानी 31 मार्च 2022 को 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा. ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो अपने रोल नंबर और रोल कोड के साथ तैयार रहें. बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, biharboardonline.com और onlinebseb.in पर जारी होगा. छात्र बिना इंटरनेट के SMS के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

 

बिहार बोर्ड की ओर से ट्वीट करके रिजल्ट जारी होने की तारीख और समय के बारे में बताया गया है. जिसके अनुसार आज दोपहर एक बजे बिहार बोर्ड (Bihar Board) के अध्यक्ष आनंद किशोर और राज्य के शिक्षा मंत्री द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके रिजल्ट जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  IGNOU Urdu Sanskrit Course : इग्नू ने शुरू किया संस्कृत और उर्दू में ग्रेजुएशन कोर्स, नए सत्र के लिए एडमिशन शुरू.

 

 

 

रिजल्ट पर लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लिक करें : BSEB 10th Result 2022

 

BSEB 10th Result: SMS से करें चेक :

SMS से रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले मोबाइल फोन में ‘मैसेज’ में जाएं. यहां नया मैसेज टाइप करने के लिए क्लिक करें. इसके बाद बिहार बोर्ड कक्षा 10 वीं का परिणाम 2022 देखने के लिए BIHAR10<स्पेस>रोल-नंबर टाइप करें. अब इस मैसेज को 56263 पर मैसेज भेजें. कुछ समय बाद रिजल्ट उसी नंबर पर एसएमएस के रूप में भेजा जाएगा.

पासिंग मार्क्स का नियम :

छात्रों को पास घोषित करने के लिए बीएसईबी मैट्रिक परिणाम 2022 में हर विषय में कम से कम 30 फीसदी मार्क्स लाने की जरूरत है. साइंस जैसे प्रैक्टिकल वाले विषयों में थ्योरी व प्रैक्टिकल दोनों में अलग अलग 30 फीसदी मार्क्स होने चाहिए.

खत्म होगा छात्रों का इंतजार :

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 में भाग लेने वाले करीब 16 लाख अभ्यर्थियों को कई दिन से रिजल्ट जारी होने का इंतजार था जो अब 31 मार्च को रिजल्ट घोषित होते ही खत्म हो जाएगा. पिछले वर्ष बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट 5 अप्रैल 2021 को जारी किया गया था..

यह भी पढ़ें :  Youngest UPSC Toppers : देश के 5 सबसे कम उम्र के IAS ऑफिसर्स, जानें कैसे बनें यूपीएससी टॉपर.

पेपर लीक होने के चलते हुई रिजल्ट में देरी :

बिहार बोर्ड ने 24 मार्च 2022 को मोतिहारी के 25 केंद्रों पर गणित का रीएग्जाम कराया था. 17 फरवरी को यहां गणित का पेपर लीक हो गया था. इसके बाद 17 फरवरी की परीक्षा मोतिहारी में रद्द कर दी गई थी. रीएग्जाम होने के चलते रिजल्ट में कुछ दिन की देरी हुई


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page