Follow Us On Goggle News

BSEB 10th Result 2022 :16 लाख छात्रों को रिजल्ट का इंतजार, जानिए कब आयेगा मैट्रिक का परिणाम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

BSEB 10th Result 2022 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से हुई कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षा में शामिल हुए 16 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों (BSEB 10th Result 2022) को रिजल्ट का इंतजार है.

 

BSEB 10th Result 2022 Date : बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से मैट्रिक यानी कक्षा 10 की वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी हो जाएगा. बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का परीक्षा में शामिल हुए 16 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों (BSEB 10th Result 2022) को इंतजार है. बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट  biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट रोल नंबर और रोल कोड की मदद से देख सकेंगे. बता दें कि बिहार बोर्ड परीक्षा (BSEB Exam) बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा आयोजित की जाती है. ऐसे में रिजल्ट भी बोर्ड की ओर से जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  CBSE latest Update: सीबीएसई क्लास 12th स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर ! जानिए बोर्ड ने क्या कहा.

 

10वीं की सभी विषयों का मूल्यांकन कर लिया गया है. केवल गणित पेपर परीक्षा पूरी होने के बाद मूल्यांकन किया जा रहा है. इन सब प्रक्रिया को पूरा करने के बाद रिजल्ट (Bihar Board 10 Result 2022) घोषित कर दिया जाएगा. छात्रों को सलाह दी जाती है कि BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. बोर्ड रिजल्ट की घोषणा से एक दिन पहले ट्विटर हैंडल @officialbseb पर जानकारी देता है. इस हिसाब से रिजल्ट की घोषणा आज होने की संभावना नहीं है.

 

Bihar Board 10th Result: ऐसे देख सकेंगे :

  1. रिजल्ट के लिए सबसे पहले बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट की होमपेज पर उपलब्ध ‘बिहार बोर्ड 2022 10वीं रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें.
  3. रोल कोड और रोल नंबर जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करें.
  4. विवरण जमा करने के लिए “खोज” बटन पर क्लिक करें.
  5. बीएसईबी 10वीं रिजल्ट 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  6. भविष्य के संदर्भ के लिए जांचें और सहेजें.
यह भी पढ़ें :  PhD Admission को लेकर यूजीसी का बड़ा फैसला ! अब 4 वर्षीय यूजी डिग्री धारक ले सकेंगे पीएचडी में एडमिशन.

रिजल्ट की वेबसाइट्स :

onlinebseb.in

biharboardonline.com

biharboardonline.bihar.gov.in

पेपर लीक की वजह से रिजल्ट में देरी :

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का मैथ पेपर लीक (Bihar Board Paper Leak) हो गया था. इसी वजह से 10वीं का रिजल्ट (BSEB 10th Result 2022) घोषित करने में देरी हो रही है. प्रश्न पत्र लीक होने के बाद फैसला लिया गया था कि 25 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कक्षा 10वीं की इस परीक्षा में जितने भी छात्र उपस्थित हुए थे, उन सभी को दोबारा परीक्षा देनी होगी.

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन :

बिहार बोर्ड मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 मार्च 2022 किया जाना था, लेकिन मोतिहारी जिले के कुछ परीक्षा केंद्रों पर पेपर लीक होने के कारण यहां दोबारा 24 मार्च को परीक्षा आयोजित कराई गई. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन परीक्षा केंद्रों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 26 मार्च को पूरी कर ली गई होंगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page