Follow Us On Goggle News

Bihar Student Loan: बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी! पढ़ाई के लिए सरकार देगी लाखों रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Student Loan: बिहार में उच्‍च शिक्षा की दर अब भी राष्‍ट्रीय औसत से काफी कम है। स्‍कूलों में दाखिल होने वाली बड़ी आबादी कालेज तक अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाती है। इसके पीछे एक वजह आर्थिक है।

इसे देखते हुए ही बिहार सरकार ने उच्‍च शिक्षा ग्रहण करने के इच्‍छुक छात्र-छात्राओं को कम ब्‍याज पर लोन उपलब्‍ध कराने के लिए बिहार स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना तैयार की है। यह मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्‍चयों में से एक है। इसके तहत बीए-बीएसएसी जैसे सामान्‍य कोर्स से लेकर तकनीकी शिक्षा तक के लिए आसान शर्तों पर लोन मिलता है।

 

42 तरह के कोर्स के लिए चार लाख रुपए तक का लोन: Bihar Student Loan

बिहार के छात्र-छात्रा 42 तरह के कोर्स के लिए चार लाख रुपए तक का लोन इस योजना से हा सिल कर सकते हैं। इसमें कोर्स फीस के अलावा रहने का खर्च और कापी-किताब का खर्च भी शाम‍िल है। खास बात यह है कि यह लोन पाने के लिए बिहार में पढ़ाई करना भी जरूरी नहीं है। बिहार के छात्र-छात्रा देश के किसी भी हिस्‍से में पढ़ाई करने के लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं, बशर्ते उनके कालेज या संस्‍थान का नाम योजना की सूची में शामिल हो।

यह भी पढ़ें :  Strict Rule on Women Molestation: पुलिस से छेड़खानी की शिकायत चालक ने नहीं की तो वाहन परमिट रद्द.

 

कोर्स खत्‍म करने के बाद एक साल तक ब्‍याज से छूट: Bihar Student Loan

योजना के तहत लिया गया लोन चुकता करने के लिए कोर्स पूरा करने के बाद एक साल का वक्‍त मिलता है। अगर आपकी नौकरी कोर्स पूरा करने के साथ ही लग जाती है, तो आपको पढ़ाई खत्‍म करने के छठे महीने से ही ब्‍याज देना होगा, अन्‍यथा आपको एक साल तक ब्‍याज से भी छूट है। ब्‍याज की गणना चार प्रतिशत साधारण ब्‍याज की दर से की जाती है। महिला, दिव्‍यांग और ट्रांसजेंडर को केवल एक प्रत‍िशत साधारण ब्‍याज पर लोन मिलता है।

 

सात साल में चुका सकते हैं लाेन की रकम: Bihar Student Loan

दो लाख रुपए तक के लोन को 60 महीने में और इससे अधिक के लोन को 84 मासिक किस्‍तों में चुकाया जा सकता है। समय से पहले लोन चुकता करने पर ब्‍याज में छूट भी मिलेगी। अगर आवेदक पढ़ाई पूरी करने के बाद भी रोजगार या नौकरी पाने में विफल रहता है तो उसे किस्‍त जमा करने से छूट मिलती है। इस योजना के आवेदन निर्धारित समयसीमा के अंदर निष्‍पादित करने की बाध्‍यता अध‍िकारी पर रहती है।

यह भी पढ़ें :  CBSE Term1 Results BIG UPDATE : इस दिन जारी होगी सीबीएसई टर्म वन का रिजल्ट, ऐसे पता करें अपना रिजल्ट.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page