Follow Us On Goggle News

CUET 2022 : सीयूईटी के इंफॉर्मेशन बुलेटिन में हुए हैं ये बड़े बदलाव, जानिए इस बार दिल्‍ली यूनिवर्स‍िटी में कैसे होगा एडमिशन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CUET Registration 2022 : आपको बता दें कि केंद्रीय यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल, 2022 से शुरू हो चुके हैं.

CUET Registration 2022 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) के इंफॉर्मेशन बुलेटिन में कुछ बदलाव किया है। इन बदलावों में मार्किंग स्कीम के साथ-साथ अन्य दूसरे बदलाव भी किए गए हैं। सीयूईटी 2022 परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र इन बदलावों के विषय में सीयूईटी की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in. पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीयूीईटी 2022 (CUET 2022) में पहले लिखा गया था कि अगर कोई सवाल पेपर से हटाया जाता है तो परीक्षा में शामिल सभी स्टूडेंट्स को 5 अंक कंपनसेंट के तौर पर दिए जाएंगे। लेकिन अब बदली हुई स्कीम के अनुसार अगर पेपर में कोई सवाल गलत पाया जाता है तो उसके 5 अंक दिए जाएंगे और वह 5 अंक केवल उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा जिन्होेंने उस प्रश्न को अटेम्प्ट किया हो।

यह भी पढ़ें :  Russia Ukraine War : भारत में मेडिकल एजुकेशन पर बोले PM मोदी - ‘नीतियां सही होतीं तो बच्चों को पढ़ने विदेश नहीं जाना पड़ता’.

आपको बता दें कि केंद्रीय यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल, 2022 से शुरू हो चुके हैं। सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार सीयूईटी की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in. पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

CUET 2022 यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में 2022-23 अकादमिक सेशन से यूजी कोर्सेज (Under Graduate Courses) में एडमिशन के लिए आयोजित की जाएगी। छात्र ध्यान रखें कि आवेदन की आखिरी तारीख 6 मई, 2022 है।

इस बार दिल्‍ली यूनिवर्स‍िटी में कैसे होगा एडमिशन :

दिल्‍ली के माइन्‍योरिटी कॉलेज (DU minority colleges) जैसे कि सेंट स्टीफंस कॉलेज, जीसस एंड मैरी कॉलेज, एसजीटीबी खालसा कॉलेज, एसजीएनडी खालसा कॉलेज, गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स, माता सुंदरी कॉलेज में एडमिशन के लिए CUET के स्‍कोर को 85% वेटेज दिया जाएगा और बाकी 15% वेटेज पर कॉलेज निर्णय लेगा।

डीयू के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले Delhi University admission 2022 के लिए इस बार छात्रों को CUET 2022 में बैठना होगा। इस बार छात्रों का कॉलेज एडमिशन, 12वीं के अंकों के आधार पर नहीं होगा। इसके लिए CUET registration 2022 6 अप्रैल 2022 को शुरू हो गया है। फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख CUET 2022 application form last date 6 मई है।

यह भी पढ़ें :  CBSE 10th Compartment Results 2021: जारी हुआ सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट का रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक.

DU admission through CUET ऐसे करें आवेदन :

फॉर्म भरने के लिए cuet.samarth.ac.in वेबसाइट पर जाना होगा.
होमपेज पर दिये गए टैब ‘Register’ पर टैप करें.
अपना वैलिड ईमेल आईडी , मोबाइल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करें.
फार्म भरें. इसमें आपको अपना पर्सनल विवरण, एकेडमिक और मोबाइल नंबर देना होगा.
अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और साथ में फोटो भी अपलोड करें.
अब ऑनलाइन मोड में फीस भरें.
फॉर्म जमा का प्रीव्यू चेक करें.

DU webinar on 22 April :

दिल्ली यूनिवर्सिटी 22 अप्रैल से वेब सेमिनार आयोजित करेगी। इसमें छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडमिशन प्रोसेस process और CUET 2022 के बारे में बताया जाएगा। यूनिवर्सिx200dटी एक एडमिशन ब्रांच बनाएगी, जो इस वेब सेमिनार को मैनेज करेगी।

CUET Syllabus :

दिल्ली यूनिवर्सिटी Delhi University में एडमिशन के लिए छात्रों को CUET 2022 परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में सिर्फ उन्हीं विषयों से प्रश्न होंगे, जिसे 12वीं कक्षा में पढा है। हालांकि छात्र अपना स्ट्रीम भी बदल सकते हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page