Follow Us On Goggle News

JNV Class 11 Admission 2022 : नवोदय विद्यालय में 11वीं में खाली सीटों पर एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी, जल्द करें अप्लाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

JNV Class 11 Admission 2022 : जवाहर नवोदय विद्यालय ने 11वीं में खाली सीटों पर एडमिशन के लिए आवेदन मंगवाए हैं. नवोदय विद्यालय कक्षा 11 प्रवेश 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अगस्त, 2022 है.

 

JNV Class 11 Admission 2022 : जवाहर नवोदय विद्यालय ने 11वीं में खाली सीटों पर एडमिशन के लिए आवेदन मंगवाए हैं. नवोदय विद्यालय समिति ने उन छात्रों की घोषणा की है जिन्होंने सीबीएसई राज्य बोर्ड और अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 की परीक्षा पास कर ली है. वे जेएनवी कक्षा 11 एडमिशन 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्र जेएनवी 11वीं ऑनलाइन आवेदन फॉर्म एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर भर सकते हैं. जबकि स्कूलों में बोर्डिंग और लॉजिंग, यूनिफॉर्म और पाठ्यपुस्तकों सहित शिक्षा मुफ्त है. नवोदय विद्यालय कक्षा 11 प्रवेश 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अगस्त, 2022 है.

यह भी पढ़ें :  DU Admission 2022 : डीयू के वेबिनार में कुलपति ने कहा, सीयूईटी से सभी उम्मीदवारों को मिलेगा समान अवसर.

 

जारी नोटिस के मुताबिक, 600 रुपये प्रति महीने की राशि केवल कक्षा 9 से 12 के छात्रों से विद्यालय विकास निधि के लिए ली जाती है. हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र, सभी छात्राएं और वे छात्र जिनकी पारिवारिक आय गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) है, को छूट दी गई है. छात्रों का एडमिशन शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान कक्षा-X बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर कक्षा-XI में उपलब्ध खाली सीटों के लिए किया जाएगा.

एनवीएस 11वीं में एडमिशन के लिए चाहिए ये योग्यता :

छात्र की जन्म तिथि 1 जून 2005 से 31 मई 2007 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच होनी चाहिए. यह अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के श्रेणियों पर भी लागू होता है. उम्मीदवार को सीबीएसई या किसी अन्य राज्य अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 10 पास होना चाहिए.

 

JNV Class 11 Admission 2022: कैसे होगा सलेक्शन :

नवोदय विद्यालय समिति रिक्त सीटों को भरने के लिए जिलेवार मेरिट लिस्ट जारी करेगी.जिले के जेएनवी में खाली सीटों को भरने के लिए छात्रों का चयन करने के बाद राज्य स्तर पर एक सामान्य मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. खाली सीटों को केवल राज्य स्तरीय मेरिट लिस्ट से भरा जाएगा. जहां भी राज्य बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों को ग्रेड आवंटित किए जाते हैं, एनवीएस मेरिट सूची तैयार करने के लिए संबंधित राज्य बोर्ड से अंक देखेगा. चयनित छात्रों को संबंधित जेएनवी के प्रधानाचार्य द्वारा एसएमएस या स्पीड पोस्ट द्वारा सूचित किया जाएगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page