Follow Us On Goggle News

Free Bus Pass Yojana: मिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन और मजदूरों को फ्री बस पास ऐलान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Bus Pass Yojana: देश की राजधानी दिल्ली के लाखों मजदूरों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा मजदूर दिवस के मौके पर किया गया। इस एलान के बाद मजदूरों को दिल्ली सरकार ने फ्री बस पास देने का ऐलान किया है। जिससे राजधानी दिल्ली के करीब दस लाख मजदूरों Free Bus Pass Yojana को इसका लाभ मिलेगा। बस पास मिलने वाले मजदूरों में मिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन और मजदूरों को भी शामिल किया गया है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने महिलाओं को फ्री बस पास यात्रा सुविधा देने का ऐलान किया था जो अभी चल ही रहा है।

 

राजधानी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मौके पर दिल्ली सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम में कुछ मजदूरों को फ्री बस भी बांटे। उन्होंने कहा, “दिल्ली में निर्माण श्रमिकों के लिए आज मुफ्त बस पास योजना  Free Bus Pass Yojana शुरू की गई। निर्माण स्थल पर काम कर रहे बेलदार, मिस्त्री, बढ़ई, इलेक्ट्रिशन, गार्ड और अन्य मजदूर इसका लाभ उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का प्रयास है कि मजदूरों की अधिकतम सहायता की जाए। ये दिल्ली के निर्माता है।”

यह भी पढ़ें :  Corona Guidelines Update: फिर लौटीं कोरोना पाबंदियां, अब फेस मास्क लगाना होगा जरूरी; जानें स्कूल पर क्या फैसला.

 

उन्होंने कहा कि पहले सभी निर्माण मजदूरों को रोजाना के सफर पर कहीं न कहीं 1000 रुपये से 3000 रुपये प्रति माह के बीच खर्च करना पड़ता था। अब वे इन बचे पैसों का इस्तेमाल अपने परिवार की अन्य जरूरतों को पूरा करने में कर सकेंगे। इस फैसले से 10 लाख श्रमिकों को फायदा होगा।

 

सिसोदिया ने कहा, “दिल्ली में दस लाख श्रमिक रजिस्टर हैं। पिछले एक साल में, केजरीवाल सरकार ने इन 10 लाख पंजीकृत श्रमिकों में (विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत) 600 करोड़ रुपये वितरित किए हैं, जो पूरे देश में श्रमिकों के बीच वितरित की गई सबसे अधिक राशि है।”

दिल्ली के वे सभी मजदूर जिनके पास एक वर्ष से अधिक पुराना लेबर कार्ड है वे अपना फ्री बस पास बनवा कर DTC की बसों में मुफ्त में यात्रा Free Bus Pass Yojana कर सकते हैं। फ्री बस पास के लिए सभी मजदूर नजदीकी डीटीसी बस पास बूथ में जाकर Free Bus Pass Yojana अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Breaking News : दिल्ली में लावारिस बैग में मिला IED, बम निरोधक दस्ता घटनास्थल पर पहुंचा.

 

उपमुख्यमंत्री ने कहा, “ये मजदूर नहीं, निर्माता है। भारत का भाग्य विधाता है। बाबा साहेब और भगत सिंह के सपने को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ऐसी योजनाएं बना रहे हैं कि जिन्हें कुदरत से सबसे कम मिला, उन्हें सरकार से ज्यादा मिले।”

 

उन्होंने आगे कहा, “दिल्ली में चाहे महिला कलेक्टर हो या मजदूर हो, सभी के लिए बस का सफर फ्री है! हमने न्यूनतम मजदूरी 8,000 रुपये से 16,000 रुपये की तो BJP इसके खिलाफ भी कोर्ट चली गयी थी। हमने लड़ कर कानून पास करवाया। आज देश में सबसे ज्यादा न्यूनतम मजदूरी दिल्ली में मिलती है।”

 

 

asswaa Free Bus Pass Yojana: मिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन और मजदूरों को फ्री बस पास ऐलान.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page