Follow Us On Goggle News

Delhi Sports University: जल्द शुरू होगा दिल्ली खेल विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय के लिए सलाहकार फर्म की हुई नियुक्ति.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Delhi Sports University: राजधानी नई दिल्ली में खेल विश्वविद्यालय बनाए जाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। इसके लिए सलाहाकार फर्म की नियुक्ति करने के साथ ही दिल्ली सरकार ने 50 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी जारी कर दी है। इस फर्म को तीन माह में खेल विश्वविद्यालय Delhi Sports University का डिजाइन बनाने का लक्ष्य सौंपा गया है। ऐसे में उम्मीद है कि साल के अंत तक विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा।

 

Delhi Sports University विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को सौंपी गई है। दरअसल, दिल्ली सरकार का मानना है कि देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, लेकिन उन्हें उचित मंच मुहैया कराने की जरूरत है। इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने खेल विश्वविद्यालय Delhi Sports University बनाने का निर्णय लिया है, ताकि यहां पर बेहतर प्रशिक्षण के जरिये विश्वस्तरीय खिलाड़ी तैयार किए जा सकें , जो कि ओलिंपिक खेलों में देश के लिए सोना ला सकें।

यह भी पढ़ें :  Omicorn Alert in Delhi : दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, आज से लागू होगी नई गाइडलाइंस.

Delhi Sports University विश्वविद्यालय के लिए दिल्ली सरकार ने घेवरा गांव में करीब 79 एकड़ जमीन चिह्न्ति की है। इस पर करीब एक हजार करोड़ रुपये की धनराशि से खेल विश्वविद्यालय Delhi Sports University का परिसर तैयार किया जाएगा। परियोजना पर काम कर रहे लोक निर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि यह परियोजना दिल्ली सरकार की प्राथमिकता सूची में शामिल है। सरकार इस पर जल्द काम शुरू कर इसे समय पर पूरा करना चाहती है।

अधिकारी ने बताया कि इस खेल विश्वविद्यालय Delhi Sports University परिसर में तमाम खेलों के लिए विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा। ताकि, यहां से निकलने वाले खिलाड़ी दुनियाभर के खिलाड़ियों को कड़ी चुनौती दे सकें और देश के लिए ओलिंपिक खेलों में सोना ला सकें। इस परिसर में जागिंग ट्रैक, स्वीमिंग पूल, व्यायामशाला और लगभग 3000 छात्रों के अभ्यास के लिए आवश्यक खेल सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

 

20 मंजिला होगा भवन छात्रों को मिलेगी आवासीय: Delhi Sports University

 

यह भी पढ़ें :  Big Breaking : दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला ! 1 जनवरी 2022 से इन डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन होगा कैंसल, अब क्या करें कार मालिक.

सुविधा : Delhi Sports University विश्वविद्यालय की इमारत 20 मंजिल की होगी। इसमें टेरेस गार्डन के साथ ही ऊपर की मंजिलों पर कुलपति, कोच और अन्य अधिकारियों के लिए आवास की सुविधा होगी। इसके अलावा छात्रों के लिए आवासीय सुविधा भी होगी। दिल्ली सरकार ने ओलिंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भारोत्ताेलक कर्णम मल्लेश्वरी को दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया है। विवि परिसर में होंगी।

 

ये प्रमुख सुविधाएं: Delhi Sports University परिसर में दो फुटबाल मैदान होंगे, प्रत्येक मैदान पर 125 मीटर की अभ्यास पिच के साथ ही दो एथलेटिक ट्रैक, तीरंदाजी खेल का मैदान, हाकी टर्फ, दो वालीबाल कोर्ट और दो बास्केटबाल कोर्ट होंगे। इसके अलावा खिलाड़ी शूटिंग, अखाड़ा, तीन लान टेनिस कोर्ट (सिंथेटिक) और तीन क्ले कोर्ट का लाभ उठा सकेंगे। इसी तरह अभ्यास लिए चार स्वीमिंग पूल (ओलिंपिक खेलों के आकार के आधे) और एक ओलिंपिक खेलों के आकार का स्वीमिंग पूल होगा। यहां कुश्ती के लिए एक बहुमंजिला इनडोर हाल, भारोत्ताेलन, जिम की सुविधा के साथ ही मुक्केबाजी व अन्य खेलों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page