Follow Us On Goggle News

Cyber Crime: Gmail पर होने वाले इन फर्जीवाड़ों से सावधान! इस छोटी सी गलती से खाली न हो जाए आपका बैंक खाता

इस पोस्ट को शेयर करें :

Cyber Crime: Gmail और दूसरी मेल सर्विस के जरिए ठग अक्सर यूजर्स को डिलीवरी सर्विस एजेंट बनकर मेल करते हैं. इस मेल में ठग खुद को DHL सर्विस एजेंट बताकर कंफर्मेशन के लिए छोटा अमाउंट भेजने के लिए रिक्वेस्ट करते हैं. इस झांसे में आकर यूजर अपने पैसे लुटा बैठते हैं,

 

Cyber Crime: कोविड के समय में ऑनलाइन फर्जीवाड़ों (Online Scam) की संख्या में काफी इजाफा हुआ था. कई लोग ऑनलाइन ठगों का शिकार बन लाखों रुपये गंवा चुके हैं. ठगों ने अलग-अलग तरीकों से फर्जीवाड़ा करके आम लोगों को अपना शिकार बनाया था. इन तरीकों में एक तरीका जीमेल के जरिए ठगी करने का भी था. जो लोग फर्जीवाड़े के इन तरीकों से परिचित नहीं थे, उन्होंने अपना काफी आर्थिक नुकसान कराया है. आइए समझते हैं कि आप कैसे खुद को इस जीमेल फ्रॉड से बचा सकते हैं?

Gmail और दूसरी मेल सर्विस के जरिए ठग अक्सर यूजर्स को डिलीवरी सर्विस एजेंट बनकर मेल करते हैं. इस मेल में ठग खुद को DHL सर्विस एजेंट बताकर कंफर्मेशन के लिए छोटा अमाउंट भेजने के लिए रिक्वेस्ट करते हैं. इसके जरिए ठग आपकी सेंसेटिव फाइनेंशियल सर्विसेज को चुराकर आपका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं. इन फर्जीवाड़ों से बचने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आइए कुछ साधारण स्टेप्स के बदले समझते हैं कि आप कैसे इस फर्जीवाड़े से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Cyber Fraud : क्या आपको भी मिला है ये मैसेज ? तो हो जाएं सावधान, लालच में कहीं खाली न हो जाए बैंक खाता.

Gmail स्कैम से कैसे रहे सावधान

स्टेप- 1 सबसे पहले कोई अनजान मेल आए तो सबसे पहले उसका URL चेक करें. कुछ भी गड़बड़ दिखने पर उस पर क्लिक करने से बचें

स्टेप- 2 आने वाले मेल में स्पेलिंग और भाषा पर गौर करें. क्रॉस चेक करने के लिए मेल में दी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

स्टेप- 3 सबसे पहले गौर करने लायक बात है कि कोई भी कंपनी अपने ग्राहकों से डिलिवरी देने से पहले पैसे के लिए रिक्वेस्ट नहीं करती है.

स्टेप- 4 अगर आप से किसी भी सर्विस के नाम पर पैसे की डिमांड की जाए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए

स्टेप- 5 डिलीवरी सर्विस के नाम ठगे जाने से बेहतर है कि आप खुद ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने पैकेज को ट्रैक करें.

डिलीवरी के नाम पर ज्यादा होते है स्कैम

आजकल पैकेज डिलिवरी के नाम पर सबसे ज्यादा लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है. ई-कॉमर्स वेबसाइट अलग अलग कंपनियों की मदद से डिलिवरी सर्विस देती हैं. इसी का फायदा ठग उठाते हैं. एक निजी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार DHL के नाम पर ठगी के कई मामले सामने आए हैं. इसलिए ठगी का शिकार होने से बेहतर है कि आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें ताकि आप अपने बैंक अकाउंट को खाली होने से बचा सकें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page