Follow Us On Goggle News

Cyber Fraud: साइबर ठगी का नया तरीका, बिजली बिल के नाम पर लोगों को लगा रहे चूना, इस तरह रह सकते है सुरक्षित

इस पोस्ट को शेयर करें :

Cyber Fraud: कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ठग लोगों को फर्जी बिजली बिल पेमेंट के नाम पर फंसा रहे हैं. ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं लोग सोशल मीडिया पर इस की ठगी के बारे में बता रहे हैं. साइबर चोर यूजर्स को फंसाने के लिए बिजली बिल का मैसेज कर रहे हैं.

 

Cyber Fraud: जैसे दुनिया डिजिटल हो रही है वैसे वैसे ऑनलाइन ठगी का मामला भी तेजी से बढ़ रहा है. साथ ही ठगी के नए नए तरीके भी देखने को मिल रहे है. क्रेडिट कार्ड से पैसे उड़ाने के साथ केयाईसी के नाम पर लोगों को लाखों रुपए का चूना लगाया जा रहा है. अब साइबर चोरों ने ठगी का एक और नया तरीका ईजाद किया है.

 

कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ठग लोगों को फर्जी बिजली बिल पेमेंट के नाम पर फंसा रहे हैं. ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं लोग सोशल मीडिया पर इस की ठगी के बारे में बता रहे हैं. साइबर चोर यूजर्स को फंसाने के लिए बिजली बिल का मैसेज कर रहे हैं. जिसमें लिखा होता है कि अगर उन्होंने समय पर बिल जमा नहीं किया तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Bank Fraud Alert : एक SMS से खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान.

मैसेज और फोन करके ठगी

ठगी करने वाले खुद को बिजली विभाग का अधिकारी या कर्मचारी बता कर लोगों को ठग रहे हैं. ये पहले एक टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं जिसमें फर्जी बिजली का बिल होता है. साथ में एक बिजली अधिकारी का नंबर भी देते हैं. ये खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताते हैं. ग्राहकों को बकाया बिजली बिल बताते हुए डराते हैं और पेमेंट करने के लिए दबाव बनाते हैं. ये लोगों से वॉट्सऐप पर भी संपर्क करते हैं.

फर्जी बिजली बिल

इनके जाल में आकर जब कोई यूजर फर्जी बिजली बिल का भुगतान करने को तैयार हो जाता है तो ये ठग यूजर को एक पर्सनल गूगल पे (Gpay) अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं.

ये साइबर चोर लोगों को फोन करके भी अपनी जाल में फंसाने का काम कर रहे हैं. कई शिकायतों के बाद बिजली विभाग और पुलिस समेत टेलीकॉम विभाग भी ऐसे जालसाजों से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं. ये ठग बिजली बिल के साथ साथ टेलीफोन बिल के नाम पर भी लोगों को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें :  Cyber Fraud : क्या आपको भी मिला है ये मैसेज ? तो हो जाएं सावधान, लालच में कहीं खाली न हो जाए बैंक खाता.

किस तरह से बचें

इनसे कैसे बचे के सवाल पर एक्सपर्ट्स कहते हैं सबसे पहले आप खुद और घरवालों को साइबर ठगी, बैंक फ्रॉड या इस तरह के दूसरे धोखाधड़ी के बारे में जागरूक बनाएं. किसी भी अनजान व्यक्ति को केयाईसी या किसी भी बाक के लिए ओटीपी शेयर न करें. किसी भी तरह के फोन या मैसेज को पहले जांच परख लें. साथ ही किसी भी तरह के लालच में न पड़े, जैसे सस्ता सामान,या छूट या पैसे दोगुना करने टाइप किसी झांसे में न आएं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page