Follow Us On Goggle News

Shinzo Abe Death : जापान के पूर्व PM शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या,भारत में कल राष्ट्रीय शोक

इस पोस्ट को शेयर करें :

Shinzo Abe Death: न्यूज एजेंसी AFP ने स्थानीय मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए बताया कि आबे का निधन हो गया है. शुक्रवार को नारा क्षेत्र में सुबह 11.30 बजे के करीब एक चुनावी सभा के दौरान एक शख्स ने उन्हें पीछे से गोली मारी.

 

 

Shinzo Abe Death: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं. वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे. उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

 

पीएम मोदी ने कहा कि, शिंजो अबे के साथ मेरा लगाव कई साल पुराना है. मैं गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान से उन्हें जानता था और मेरे पीएम बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही. अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनके दृष्टिकोण ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी.

यह भी पढ़ें :  Bihar News: बच्चे को ड्रेस-किताबें नहीं मिलने से नाराज पिता तलवार लेकर पहुंचा स्कूल, थाने में दर्ज हुई FIR

हाल ही में जापान यात्रा के दौरान मुझे शिंजो आबे से दोबारा मिलने और कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला. वह हमेशा की तरह मजाकिया और समझदार थे. मुझे क्या पता था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी. उनके परिवार और जापानी लोगों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं.

भारत में 9 जुलाई को एक दिन का राष्ट्रीय शोक

शिंजो आबे ने भारत-जापान संबंधों को एक विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान दिया. आज पूरा भारत जापान के साथ दुख की इस घड़ी में शामिल है और हम इस कठिन परिस्थिति में अपने जापानी भाइयों और बहनों के साथ खड़े हैं.

पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि, जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो अबे के प्रति हमारे गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में 9 जुलाई 2022 को देश में एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा.

बता दें कि, शिंजो आबे को जापान के पश्चिमी हिस्से में चुनाव प्रचार के एक कार्यक्रम में भाषण के दौरान शुक्रवार को गोली मार दी गई थी. गंभीर रूप से घायल आबे को विमान से एक अस्पताल ले जाया गया. जहां बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page