Follow Us On Goggle News

Breaking News: Earthquake in Manipur | भारत के पूर्वोत्तर में हिली धरती, मणिपुर में आए भूकंप के झटके, 3.4 रही तीव्रता.

इस पोस्ट को शेयर करें :

 

Manipur Earthquake: मणिपुर के बिष्णुपुर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.4 रही तीव्रता.

मणिपुर के बिष्णुपुर के शुक्रवार रात 11 बजकर 20 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटकों की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.4 थी। इसकी जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने दी है. भूकंप से किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

जानकारी के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर (Manipur) के बिष्णुपुर में शुक्रवार रात 11 बजकर 20 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 3.4 रही. अब तक जान-माल के किसी प्रकार का नुकसान होने की कोई जानकारी नहीं मिली है.

इससे पहले 22 जुलाई को इंफाल के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई थी. वहीं 9 जुलाई को मणिपुर के उखरूल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई थी.

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime: प्रेमी को बुलाकर महिला ने करवाई पति की हत्या, पुलिस ने ऐसे किया खुलासा.

जानिए क्यों आता है भूकंप? : पृथ्वी कई लेयर में बंटी होती है और जमीन के नीचे कई तरह की प्लेट होती है. ये प्लेट्स आपस में फंसी रहती हैं, लेकिन कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक जाती है, जिस वजह से भूकंप आता है. कई बार इससे ज्यादा कंपन हो जाता है और इसकी तीव्रता बढ़ जाती है.

भारत में धरती के भीतर की परतों में होने वाली भोगौलिक हलचल के आधार पर कुछ जोन तय किए गए हैं और कुछ जगह यह ज्यादा होती है तो कुछ जगह कम. इन संभावनाओं के आधार पर भारत को 5 जोन बांटा गया है, जो बताता है कि भारत में कहां सबसे ज्यादा भूकंप आने का खतरा रहता है. इसमें जोन-5 में सबसे ज्यादा भूकंप आने की संभावना रहती है और 4 में उससे कम, 3 उससे कम होती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page