Follow Us On Goggle News

Bihar Unlock – 6 : बिहार में आज अनलॉक 6 पर होगा फैसला, धार्मिक स्थलों को खोलने की मंजूरी देगी सरकार?

इस पोस्ट को शेयर करें :

कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद बिहार में अब अनलॉक 6 की तैयारी शुरू हो गई है. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज अनलॉक – 6 को लेकर समीक्षा होगी और उसके बाद इस पर फैसला होगा.

कोरोना संक्रमण ( Corona Virus ) की तीसरी लहर को देखते हुए बिहार सरकार अलर्ट मोड में है. तीसरी लहर से निबटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है. इधर कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद बिहार सराकर अनलॉक 6 ( Unlock 6 in Bihar ) की तैयारी कर रही है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar ) की अध्यक्षता में आज अनलॉक 6 को लेकर समीक्षा होगी. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में मुख्य सचिव इस पर अधिकारियों से फीडबैक लेंगे, उसके बाद राज्य सरकार अनलॉक 6 को लेकर फैसला लेगी.

बता दें कि अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद ट्वीट कर अनलॉक और लॉकडाउन के बारे में जानकारी देते रहे हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी उनकी तरफ से ही यह जानकारी साझा की जाएगी.

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime: प्रेमी को बुलाकर महिला ने करवाई पति की हत्या, पुलिस ने ऐसे किया खुलासा.

गौरतलब है कि अनलॉक 5 की मियाद आज यानी 25 अगस्त को खत्म होने वाली है. ऐसे में 26 अगस्त से राज्य में अनलॉक 6 को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. बिहार सरकार यह फैसला लेगी कि आगे किस तरह की रियायतें दी जाएं. इन सब के बीच बड़ा सवाल यह है कि क्या अनलॉक 6 में राज्य सरकार धार्मिक स्थलों को खोलने की मंजूरी देगी?

बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा हो चुकी है, इस लिहाज से भी अनलॉक 6 में कई जरूरी रियायतें दी जानी तय है. ऐसे में आज होने वाली क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक और बिहार सरकार के फैसले पर सब की नजर टिकी हुई है.

इससे पूर्व सोमवार को राज्य में कोरोना की स्थिति और अनलॉक को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी. इसमें कई जिलों के डीएम से भी रियायत बढ़ाने आदि पर विचार-विमर्श किया गया. गौरतलब है कि अनलॉक-5 में 9वीं और इससे ऊपर के स्कूल 7 अगस्त से जबकि पहली से आठवीं के स्कूलों को 16 अगस्त से खोलने की अनुमति दी गई थी. हालांकि स्कूलों में छात्रों की संख्या 50 फीसद ही रखनी थी. 10वीं क्लास के ऊपर के कोचिंग संस्थानों को भी नियम और शर्तों के साथ खोले जाने की अनुमति मिली थी.

यह भी पढ़ें :  Dussehra Festival 2021: विजदशमी पर होती है शस्त्रों की पूजा, जानिए दशहरा पर्व तिथि व शुभ मुहूर्त.

वहीं, मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार बिहार में कोरोना के एक्टिव केस सिर्फ 101 हैं. हर दिन नए मरीजों के साथ एक्टिव केस की संख्या भी कम हो रही है. मंगलवार को बिहार के छह जिलों से नौ नए मामले सामने आए. वहीं, 19 लोग स्वस्थ भी हुए हैं जबकि 1,36,284 लोगों की जांच की गई है. बिहार में रिकवरी रेट 98.63 है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page