Follow Us On Goggle News

Coronavirus Safety : कपड़े का मास्क सक्षम नहीं है संक्रमण को रोकने में ! 15 मिनट में हो ही सकते हैं कोरोना संक्रमित.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Coronavirus Safety : ज्यादातर लोग आरामदायक होने के कारण N95 के बजाए कपड़े के मास्क का प्रयोग करते हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स सर्जिकल मॉडल्स के साथ कपड़े का मास्क पहनने की सलाह देते हैं. स्टडी के अनुसार कपड़े के मास्क की केवल एक परत बड़े ड्रॉपलेट्स को रोक सकती है, लेकिन ये एयरोसोल्स को रोकने में सक्षम नहीं हैं. अगर कोई वेरिएंट तेजी से फैलता है, तो कपड़े का मास्क या सर्जिकल मास्क खास सुरक्षा नहीं दे पाएंगे.

n95 kn95 cloth medical masks face 1 Coronavirus Safety : कपड़े का मास्क सक्षम नहीं है संक्रमण को रोकने में ! 15 मिनट में हो ही सकते हैं कोरोना संक्रमित.

 

Coronavirus Safety: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के बीच ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) की दस्तक के बाद फेस मास्क (Face Mask) की गुणवत्ता को लेकर फिर नई बहस छिड़ गई है. इस सवाल का जवाब खोजा जा रहा है कि आखिर कौन सा मास्क बेहतर सुरक्षा देता है. हाल ही में हुई एक स्टडी में जानकारी सामने आई है कि कोविड-19 (Covid-19) से बचाव में N95 मास्क की भूमिका काफी अहम है. वहीं, स्टडी में पता चला है कि कपड़े का मास्क से शायद संक्रमण के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा न मिले.

यह भी पढ़ें :  Marriage Cancelled Due To Corona : अब कोरोना के कारण शादी कैंसिल होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, जानिए क्या है तरीका.

अमेरिकन कॉन्फ्रेंस ऑफ गवर्नमेंटल इंडस्ट्रियल हाईजीनिस्ट्स के अनुसार, वायरस के प्रसार के खिलाफ सबसे ज्यादा सुरक्षा देने में N95 सबसे बेहतर हैं. N95 के मामले में अगर संक्रमित व्यक्ति मास्क नहीं पहना है, तो भी संक्रमण फैलने में कम से कम 2.5 घंटे लगेंगे. वहीं, अगर दोनों N95 का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो वायरस को फैलने में 25 घंटों का समय लगेगा. डेटा दिखाता है कि कपड़े के मास्क की तुलना में सर्जिकल मास्क बेहतर काम करते हैं. अगर संक्रमित व्यक्ति मास्क नहीं पहना है और दूसरा व्यक्ति मास्क का इस्तेमाल कर रहा है, तो संक्रमण फैलने में 30 मिनट लग सकते हैं.

n95 kn95 cloth medical masks face Coronavirus Safety : कपड़े का मास्क सक्षम नहीं है संक्रमण को रोकने में ! 15 मिनट में हो ही सकते हैं कोरोना संक्रमित.

 

खास बात है कि कई लोग आरामदायक होने के चलते N95 के बजाए कपड़े के मास्क का चुनाव करते हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स सर्जिकल मॉडल्स के साथ कपड़े का मास्क पहनने की सलाह देते हैं. कपड़े के मास्क की केवल एक परत बड़े ड्रॉपलेट्स को रोक सकती है, लेकिन ये एयरोसोल्स को रोकने में सक्षम नहीं हैं. अगर कोई वेरिएंट तेजी से फैलता है, तो कपड़े का मास्क या सर्जिकल मास्क खास सुरक्षा नहीं दे पाएंगे.

यह भी पढ़ें :  Corona Update : 72 घंटे में कोरोना से दूसरी मौत, पटना AIIMS में रिटायर्ड IAS अधिकारी ने तोड़ा दम.

ओमिक्रॉन को कोरोना वायरस का काफी तेजी से फैलने वाला वेरिएंट माना जा रहा है. दो-तीन डोज लेने वाले भी संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करना जरूरी है. डेटा दिखाता है कि अगर दो लोग मास्क नहीं पहने हैं और उनमें से एक संक्रमित है, तो वायरस 15 मिनट में फैल जाएगा. अगर दूसरी व्यक्ति कपड़े का मास्क पहनता है, तो वायरस को 20 मिनट लगेंगे. अगर दोनों कपड़े का मास्क पहने हैं, तो संक्रमण को फैलने में 27 मिनट का समय लगेगा.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page