Follow Us On Goggle News

Women Job Alert: बिहार में मैट्रिक व इंटर पास 30 हजार महिला ऑर्डिनेटर की बहाली.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Women Job Alert: बिहार में जल्दी ही 30 हजार महिला कोऑर्डिनेटर की बहाली होने जा रही है. बिहार सरकार और केंद्र की महिलाओं के सुरक्षा, शिक्षा, और उनके आर्थिक विकास के लिय चलाई जा रही योजनाओं को पंचायत स्तर तक पहुंचाने के लिए 30 हजार महिला कोऑर्डिनेटर की बहाली की जानी है. बिहार के समाज कल्याण विभाग ने इसका पूरा प्रस्ताव तैयार कर लिया है. इस प्रस्ताव को जल्द कैबिनेट बैठक में भेजा जाएगा. कैबिनेट की बैठक के बाद जैसे ही मंजूरी मिलती है उसके बाद बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. Women Job Alert

हालांकि, अभी तक पूरा प्रस्ताव सामने नहीं आया है, परन्तु जानकारी के मुताबिक मैट्रिक या इंटर पास महिलाओं को इसमें नियुक्त किया जा सकता है. सभी कोऑर्डिनेटर संविदा के आधार पर नियुक्त की जाएंगी. इन महिला कोऑर्डिटनेटरों को मानदेय भी दिया जाएगा. जाहिर है यह काम की तलाश कर रही महिलाओं के लिये बड़ी खुशखबरी है.

यह भी पढ़ें :  PWD Recruitment 2022: पीडब्लूडी विभाग में एमटीएस की 5000 पदों पर बम्पर बहाली, यहाँ जल्दी करें आवेदन.

पंचायत स्तर पर नियुक्त होंगी महिलाएं: Women Job Alert

कोऑर्डिनेटर के पद पर नियुक्त होने वाली सभी महिलाएं पंचायत स्तर पर नियुक्त की जाएंगी. जिस प्रकार टोला सेवक काम करते हैं उसी तर्ज पर महिला कोऑर्डिनेटर काम करेंगी. सभी नियुक्त महिलाएं पंचायतों में जाकर गांव की महिलाओं को चल रही योजनाओं की जानकारी देंगी और मदद पहुचाएंगीं.

महिला कोऑर्डिनेटर का यह होगा काम: Women Job Alert

पूरे बिहार में 30 हजार महिला कोऑर्डिनेटर महिलाओं को शिक्षा संवर्धन, आर्थिक उन्नयन सहित न्यायिक प्रक्रिया में भी सहयोग करेगी. गांव में बाल विवाह रोकना हो, महिला को शिक्षा दिलवानी हो, स्कूल नहीं जाने पर लड़कियों के माता पिता से मिलकर काउंसिलिंग कर स्कूल पहुंचाने का भी काम महिला कोऑर्डिनेटर करेंगी.

मिली जानकारी के अनुसार, ये महिला कोऑर्डिनेटर उत्पीड़न का शिकार होने वाली महिलाओं को न्यायिक प्रक्रिया में भी सहयोग करेंगी. साथ ही राशन कार्ड बनाने, आधार, बैंक अकाउंट खुलवाने और आंगनबाड़ी योजनाओं को प्रचार करने में भी मदद करेंगी. Women Job Alert


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page