Follow Us On Goggle News

UPTET Result 2022 : यूपीटीईटी एग्जाम रिजल्ट कब होगा जारी? यहां देखें लेटेस्ट अपडेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

UPTET Result 2022: यूपीटीईटी परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे.

 

UPTET Result 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा. परीक्षा खत्म होने के बाद लंबे समय से उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. यूपीटीईटी परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी की जाएगी. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. पहले यूपीटीईटी 2021-22 का रिजल्ट (UPTET Result 2022) 25 फरवरी 2022 को घोषित होना था. लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते रिजल्ट टाल दिया गया.

 

हालांकि बोर्ड ने अभी तक परीक्षा परिणाम की तारीख और समय की आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. ऐसे में यूपीटीईटी का रिजल्ट 2021-22 अगले हफ्ते तक कभी भी आने की उम्मीद की जा सकती है. यूपीटीईटी (UPTET 2021) का परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपना रोल नंबर और अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करके परिणाम की जांच कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें :  NTPC Recruitment 2022 : एनटीपीसी में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी की निकली भर्ती, बेसिक सैलरी 1.40 लाख तक, जानिए सेलेक्शन प्रॉसेस

 

ऐसे करें रिजल्ट चेक (How to Check UPTET Result) :

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं.

चरण 2: UPBEB होमपेज पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें.

चरण 3: अब, अपनी साख का उपयोग करके लॉग इन करें.

चरण 4: UPTET 2021 परिणाम और उत्तर कुंजी दिखाई देगी.

चरण 5: UPTET उत्तर कुंजी सहेजें और अपने संदर्भ के लिए परिणाम डाउनलोड करें.

 

यूपी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी यूपी टीईटी एग्जाम 2021 का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक हुई थी. दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक संचालित की गई थी.

 

एक बार UPTET 2021 के परिणाम निकल जाने के बाद, योग्य उम्मीदवारों को जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (DIET) के क्षेत्रीय केंद्रों से अपना TET प्रमाणपत्र मिल जाएगा. DIET केंद्रों पर दस्तावेज जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को उनके पात्रता प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे. छात्रों को दिया गया प्रमाण पत्र जीवन भर के लिए मान्य होगा जिसके बाद वे उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में शिक्षक रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page