Follow Us On Goggle News

UPSC ने SC, ST, OBC, EWS और PwBD कैटेगरी के छात्रों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर | UPSC Helpline Number

इस पोस्ट को शेयर करें :

UPSC Helpline Number : यूपीएससी ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूबीडी कैटगेरी के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

UPSC Helpline Number : संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission ) ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूबीडी कैटगेरी के उम्मीदवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर (UPSC Helpline Number) जारी किया है. इन कैटेगरी के उम्मीदवार किसी भी परीक्षा या भर्ती संबंधी प्रश्न के लिए यूपीएससी के अधिकारियों से टोल फ्री नंबर 1800118711 पर जुड़ सकते हैं.

हेल्पलाइन अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और बेंचमार्क विकलांग (पीडब्ल्यूबीडी) से संबंधित उम्मीदवारों की सहायता के उद्देश्य से स्थापित की गई है. जिन छात्रों ने आवेदन किया है या आयोग की परीक्षाओं/भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे इस हेल्पलाइन की मदद से हर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ये हेल्पलाइन उम्मीदवारों को अपने प्रश्नों को आयोग के अधिकारियों के साथ दोस्ताना तरीके से साझा करने में मदद करेगी. हेल्पलाइन सभी कार्य दिवसों (कार्यालय समय के दौरान) पर चालू रहेगी.

यह भी पढ़ें :  IGNOU TEE 2021 Exam : IGNOU ने टर्म-एंड एग्जाम परीक्षा के लिए जारी किया रजिस्ट्रेशन फॉर्म , ऐसे करें आसानी से आवेदन.

 

UPSC released helpline number-2

 

आयोग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, उपरोक्त श्रेणियों के उम्मीदवार किसी भी परीक्षा/भर्ती के आवेदन पत्र को भरने में किसी भी कठिनाई का सामना कर रहे हैं या आयोग की परीक्षाओं/भर्ती से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए सहायता के लिए इस समर्पित हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं. अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट देख सकते हैं.

10 अक्टूबर को हुई थी यूपीएससी प्री परीक्षा : यूपीएससी की सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन रविवार को किया गया था. पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक हुई. वहीं दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक है. एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में करीब पांच लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे थे.

कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप की वजह से इस बार यूपीएससी प्रीलिम्स 2021 में देरी हुई. आयोग के अनुसार सिविल सर्विस की प्रीलिम्स परीक्षा COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई. पेपर देने वाले अभ्यर्थियों और विभिन्न विषय विशेषज्ञों की मानें तो पेपर थोड़ा कठिन था. विशेषज्ञों का मानना है कि इस साल सामान्य वर्ग के छात्रों का कट ऑफ 105 से 110 तक होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें :  SSC Exam 2022 : एसएससी सेलेक्शन पोस्ट फेज 9 परीक्षा की तारीख घोषित, डाउनलोड करें एडमिट कार्ड.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page