Follow Us On Goggle News

UPPSC PCS 2021 Mains Exam : यूपी पीसीएस मेन्स एग्जाम की तारीख घोषित, इन शहरों में होगी परीक्षाएं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

UPPSC PCS 2021 Mains Exam: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, मेन्स परीक्षा का आयोजन 23 से 27 मार्च तक किया जाएगा. एग्जाम शेड्यूल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

 

UPPSC PCS 2021 Mains Exam: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) की ओर से यूपीपीएससी पीसीएस मेन्स परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए प्रीलिम्स परीक्षा में शामिल हुए थे वो UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर परीक्षा का पूरा शेड्यूल (UP PCS Exam Schedule 2021) देख सकते हैं. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, मेन्स परीक्षा 23 से 27 मार्च तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा प्रदेश के तीन जनपदों प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद में आयोजित की जाएगी. यूपी पीसीएस प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार मेन्स परीक्षा (Mains exam) में शामिल होंगे उसके बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  BHU UET PET Admit Card 2021: बीएचयू एंट्रेंस एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड.

 

यूपीपीएससी की ओर से साल 2022 के लिए जारी कैलेंडर (UPPSC Calendar 2022) के अनुसार, मेन्स परीक्षा इस साल 28 से 31 जनवरी तक प्रस्तावित थी, लेकिन कोविड की तीसरी लहर के करण आयोग को परीक्षा स्थगित करनी पड़ी. ह परीक्षा अब 23 से 27 मार्च तक आयोजित की जाएगी. आयोग के सचिव जगदीश ने परीक्षा के बारे में जानकारी दी है.

 

uppsc 4 UPPSC PCS 2021 Mains Exam : यूपी पीसीएस मेन्स एग्जाम की तारीख घोषित, इन शहरों में होगी परीक्षाएं.

 

UPPSC PCS 2021 एग्जाम शेड्यूल :

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार 23 मार्च को पहली पाली में सामान्य हिंदी एवं दूसरी पाली में निबंध, 24 मार्च को पहली पाली में सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्नपत्र एवं दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्नपत्र, 25 मार्च को पहली पाली में सामान्य अध्ययन तृतीय प्रश्नपत्र एवं दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन चतुर्थ प्रश्नपत्र और 27 मार्च को पहली पाली में ऐच्छिक विषय प्रथम प्रश्नपत्र एवं दूसरी पाली में द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी.

ऑफिशियल नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :  Bihar SSC Recruitment 2021: बिहार में सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, कर्मचारी चयन आयोग ने इन पदों पर निकाली नियुक्ति.

 

वैकेंसी डिटेल्स :

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) की ओर से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 05 फरवरी 2021 को शुरू हुई थी. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 02 मार्च तक का समय मिला था. पीसीएस के 678 पदों पर भर्ती के लिए पिछले साल 01 दिसंबर 2021 को जारी प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट में 7688 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था. प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 6,91,173 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

UPPSC PCS Mains Exam एग्जाम पैर्टन :

मेन्स परीक्षा 28 जनवरी 2022 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा में 8 पेपर होंगे. कुल 1500 अंको का पेपर होगा. इनमें सामान्य हिंदी, निबंध, 4 सामान्य अध्ययन के पेपर और एक वैकल्पिक पेपर शामिल है. इंटरव्यू राउंड (interview) के लिए 100 नंबर होते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page