Follow Us On Goggle News

UGC Scholarship 2021: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यूजीसी की 4 स्कॉलरशिप स्कीम, मिलेगा 36,200 रुपए तक का स्टाइपेंड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

UGC Scholarship 2021: प्रोफेशनल कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाकर स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

UGC Scholarship 2021: छात्रों को हायर स्टडी के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से कई तरह की स्कॉलरशिप प्रदान किए जाते हैं. यूजीसी की ओर से कॉलेज में पढ़ने वाली ट्रेन के लिए ईशान उदय स्पेशल स्कॉलरशिप और पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप जैसे प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं. प्रोफेशनल कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाकर स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

पैसों के अभाव में बेहतर एजुकेशन नहीं ले पाने वाले युवाओं की मदद के लिए यूजीसी के द्वारा कई स्कॉलरशिप स्कीम चलाई जाती है. इन स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी होना आवश्यक है. यूजीसी समय-समय पर कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं (UGC Scholarships) की घोषणा करता है. वर्तमान में UGC ने ऐसी ही चार योजनाओं की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Naukri 2021 : बिहार-झारखंड के छात्रों के लिए खुशखबरी, पंचायत सहायक पदों के लिए निकली बहाली, 17 अगस्त तक करना है आवेदन.

ईशान उदय स्कॉलरिशप :


साल 2014-15 में एनईआर छात्रों के लिए शुरू हुई ईशान उदय स्कॉलरिशप का उद्देश्य उत्तर पूर्व के छात्रों को हायर एजुकेशन के लिए समान अवसर प्रदान करना, जीईआर [Gross Enrolment Ratio (GER)] में वृद्धि करना और प्रोफेशनल एजुकेशन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है. इस राशि के तहत जनरल डिग्री कोर्स वाले स्टूडेंट्स को बतौर धनराशि 5,400 रुपए प्रति माह दिए जाते हैं. इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 30 नवंबर, 2021 है. उम्मीदवार समय रहते आवेदन कर दें. अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

पीजी स्कॉलरशिप :

UGC की ओर से एससी और एसटी के छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेज जैसे, इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मेसी सहित अन्य कोर्सेज में आगे बढ़ाने के लिए पीजी स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशनल कोर्स प्रदान करता है. इस कोर्स में MCI, DCI, PCI, AICTE, ICAR से संबद्ध कोर्सेज को प्रोफेशनल कोर्सेज में रखा गया है. इन कोर्सेज के स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए आवेन कर सकते हैं. बतौर स्कॉलरशिप एमई, एमटेक कोर्स के लिए 7,800 रुपए प्रति माह, अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 4,500 रुपए प्रति माह है. इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट भी 30 नवंबर है.

यह भी पढ़ें :  AIIMS Raipur Recruitment 2021:अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 168 पदों के लिए 25 अगस्त से करें आवेदन

यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स के लिए स्कॉलरशिप :

पीजी स्कॉलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में पढ़ने वाले उन छात्रों के लिए है जिनकी अंडरग्रेजुएट लेवल पर ‘आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस’ रही है. हालांकि प्रोफेशनल और डिस्टेंस लर्निग प्रोग्राम इस स्कीम के अंडर कवर नहीं किए जाते हैं.किसी यूनिवर्सिटी के फर्स्ट और सेकेंड रैंक होल्डर , जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, डीम्ड विश्वविद्यालय, प्राइवेट यूनिवर्सिटी, स्वायत्त कॉलेज या पोस्टग्रेजुएट कॉलेज में रेग्यूलर फुलटाइम मास्टर डिग्री कोर्स में एडमिशन लिया हो वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस स्कॉलरशिप की संख्या -3000 है. इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख- 30 नवंबर है.

इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड :

यूजीसी द्वारा पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड की शुरुआत छोटे परिवार के मानदंडों के पालन के मूल्य को पहचानने और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में सिंगल गर्ल की शिक्षा को सपोर्ट करने के लिए की गई थी. बिना भाई या जुड़वां बेटियां या फेटरनल बेटियां इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं. इसमें 36,200 रुपए प्रति वर्ष दो साल के लिए, जो एक पीजी कोर्स की पूरी अवधि होती है. इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख- 30 नवंबर है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page