Follow Us On Goggle News

UGC Big Alert: विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के मनमाने कोर्स की डिग्री होगी अमान्य.

इस पोस्ट को शेयर करें :

UGC Big Alert: स्नातक कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC Big Alert) ने उच्च शिक्षण संस्थानों को सख्त चेतावनी दी है। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा है कि अपने डिग्री और कोर्सों की नए सिरे से समीक्षा करें और यह सुनिश्चित करें उनकी डिग्रियां और उनके नाम यूजीसी की अधिसूचना के मुताबिक ही हों। यदि ऐसा नहीं है तो वे तुरंत इसे ठीक करें अन्यथा ऐसी डिग्री और कोर्स अमान्य होंगे।

 

यूजीसी ने यह चेतावनी इसलिए जारी की है, क्योंकि एक ही डिग्री या कोर्स को देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों व संस्थानों में अलग-अलग नामों से संचालित किया जा रहा है। इन कोर्सो की अवधि भी यूजीसी की ओर से निर्धारित अवधि से अलग रखी गई है। यूजीसी के मुताबिक किसी भी डिग्री या कोर्स को शुरू करने से पहले उसकी तरफ से उसे अधिसूचित किया जाता है। इस दौरान डिग्री या कोर्स का नाम, उसकी अवधि, उनमें प्रवेश पाने के लिए निर्धारित योग्यता आदि निर्धारित की जाती है।

यह भी पढ़ें :  UGC Online Course : अब 900 कॉलेजों से कर सकेंगे ऑनलाइन डिग्री कोर्स, यूजीसी ने दी इजाजत.

 

एमसीए का कोर्स अभी भी कई जगह तीन साल का: UGC Big Alert

यूजीसी के मुताबिक एमसीए (मास्टर आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन) कोर्स की अवधि में पिछले दिनों ही बदलाव किया गया है। इसे अब तीन साल की जगह दो साल कर दिया गया है लेकिन अभी भी कुछ संस्थान इस अवधि को तीन साल ही रखे हुए हैं।

इसी तरह फैशन टेक्नोलाजी से जुड़े अंडर-ग्रेजुएट और पीजी कोर्सो के साथ मेडिकल से जुड़े कोर्सो को भी नए सिरे से अधिसूचित किया गया है, लेकिन कई संस्थानों में उन्हें अभी भी पुराने स्वरूप में रखा गया है।

 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने संस्थानों के प्रमुखों को लिखा पत्र: UGC Big Alert

यूजीसी ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को इस संबंध में लिखे पत्र में कहा है कि वह अधिसूचित कोर्सों के नामों और अवधि का ध्यान रखें। सतर्क रहें। जहां भी गड़बड़ी है, उसे यूजीसी की अधिसूचना के मुताबिक तुरंत ठीक करें।

यह भी पढ़ें :  TrueCaller Big Alert: बैंक खाता खाली कर सकता हैं ट्रूकॉलर, सहमति के बिना रख लेता है गोपनीय जानकारी, बैंक ओटीपी तक पढ़ सकता है.

 

छात्रों को हो सकता है नुकसान: UGC Big Alert

यूजीसी से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक अलग-अलग नामों और अवधि से संचालित होने वाले इन कोर्सों से छात्रों को नुकसान हो सकता है। इनके नामों में भिन्नता होने से नौकरी या फिर किसी दूसरे संस्थान में दाखिले के दौरान दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए डिग्री व कोर्स को लेकर जारी की गई अधिसूचना का लिंक भी जारी किया।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page