Follow Us On Goggle News

Top 10 News Anchors | ये हैं सबसे अधिक सैलरी लेने वाले भारत के टॉप 10 न्यूज़ एंकर | Top 10 Highest Paid News Anchors In India.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Top 10 News Anchors : आज से कुछ वर्ष पहले तक पत्रकारिता एक मिशन थी ,इसे अच्छी आय वाले प्रोफेशन के रूप में नहीं देखा जाता था। लेकिन बदलते दौड़ में इस पेशे में भी काफी बदलाव आया है और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जाने माने कमेंटेटर भी अब पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना भाग्य आज़मा रहे हैं। यहां हम भारत के शीर्ष 7 उच्चतम भुगतान वाले समाचार एंकरों बारे में जानेंगे :

Rajat Sharma

 

रजत शर्मा ( Rajat Sharma ) : सर्वाधिक वेतन पाने वाले न्यूज़ एंकर्स में पहला नाम है इंडिया टीवी के अध्यक्ष और प्रधान संपादक रजत शर्मा का। आप की अदालत को होस्ट करने वाले जाने-माने पत्रकार रजत शर्मा आज किसी बड़ी हस्ती से कम नहीं है। इनकी सैलरी इस लिस्ट में नंबर वन पर आती है. रजत हर महीने 2 करोड़ कमाते है। इनका टीवी शो “आप की अदालत” काफ़ी लोकप्रिय है। पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने के लिए उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। रजत शर्मा अपने प्रोग्राम आप की अदालत से बेहद मशहूर है और इनके सवालों अच्छे-अच्छे लोगों को कंफ्यूज कर देते हैं।

 

अर्नब गोस्वामी ( Arnav Goswami ) : भारत में सर्वाधिक भुगतान पाने वाले पत्रकारों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं अर्नब। “द नेशन वॉन्ट्स टू नो” और “पूछता है भारत” जैसे कार्यक्रम की एंकरिंग करने वाले अर्नब रंजन गोस्वामी को कौन नहीं जनता? अर्नब रंजन गोस्वामी रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के प्रबंध निदेशक और मुख्य संपादक हैं। अर्नब गोस्वामी भारत के सबसे अधिक वेतन पाने वाले दूसरे समाचार एंकर हैं और इनकी वार्षिक वेतन लगभग 12 करोड़ रुपए है। 47 वर्षीय अर्नब गोस्वामी गुवाहाटी से हैं। वह एक मुखर पत्रकार के रूप में जाने जाते हैं और समाचार को प्रदर्शित करने का उनका स्टाइल अद्वितीय और अद्भुत है।

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav 2021: चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, आरक्षित पदों की लिस्‍ट जारी.

Rajdeep Sardesai

राजदीप सरदेसाई (Rajdeep Sardesai) : भारत में सर्वाधिक भुगतान पाने वाले पत्रकारों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं राजदीप सरदेसाई। इनकी वार्षिक वेतन लगभग 10 करोड़ रुपए है। उनकी गज़ब की कम्युनिकेशन स्टाइल और तर्क प्रस्तुत करने की कला उन्हें एक विशिष्ट पहचान देते हैं। कभी-कभार वह ज़मीनी स्तर की रिपोर्टिंग भी कवर करते हैं। वर्तमान में वह इंडिया टुडे समूह में एक परामर्शदात्री संपादक हैं, साथ ही इंडिया टुडे टेलीविज़न के एंकर भी हैं।

निधि राज़दान ( Nidhi Rajdan ) : भारत की टॉप हाईएस्ट पेड न्यूज़ एंकर्स की सूची में तीसरे स्थान निधि राज़दान पर हैं। वर्तमान में वह न्यूज़ चैनल NDTV की सीनियर एडिटर और एक लोकप्रिय न्यूज़ एंकर हैं। वह ‘NDTV 24 × 7 न्यूज़ शो’ तथा ‘लेफ्ट, राइट एंड सेंटर’ कार्यक्रम की मुख्य एंकर है। उन्होंने दिल्ली के भारतीय जनसंचार संस्थान पत्रकारिता की डिग्री हासिल की है। इनकी वार्षिक वेतन लगभग 4 करोड़ रुपए है।

sweta-singh

स्वेता सिंह (Sweta Singh) : भारत में सर्वाधिक भुगतान पाने वाले न्यूज़ एंकर्स की सूची में स्वेता सिंह भी शामिल हैं। वह आजतक में विशेष कार्यक्रम की एक जानी मानी समाचार एंकर होने के साथ-साथ कार्यकारी संपादक भी हैं। वह खेल संबंधी समाचारों को कवर करने में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध है। इसके आलावा वह ग्राउंड रिपोर्टिंग भी करती हैं। उन्हें प्रतिवर्श लगभग 3.4 करोड़ रुपए का भुगतान मिलता है।

यह भी पढ़ें :  Invest in NPS : पीपीएफ या एफडी के बजाय एनपीएस में लगाएं पैसे, पिछले 12 सालों का रिटर्न आपको हैरान कर देगा!

बरखा दत्त (Barkha Dutt) : बरखा एक भारतीय टीवी जर्नलिस्ट है, वे MoJo नाम से यूट्यूब चैनल भी चलाती है, इनकी पॉपुलरिटी काफी ज्यादा है। वे 21 वर्षो से NDTV के साथ काम कर रही है बरखा की एक महीने सैलरी लगभग 30 लाख है तथा annual salary लगभग 3.5 करोड़ है।

Sudhir Chaudhary

सुधीर चौधरी (Sudhir Chaudhary) : सुधीर चौधरी वर्तमान में हिंदी समाचार चैनल, ज़ी न्यूज़ के प्रधान संपादक हैं। वह समाचार कार्यक्रम ‘डेली न्यूज़ एंड एनालिसिस’ होस्ट करते हैं। उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए उन्हें वर्ष 2013 में “हिंदी प्रसारण” श्रेणी में रामनाथ गोयनका पुरस्कार मिल चुका है। उनका वार्षिक वेतन लगभग 3 करोड़ रूपए है।

 

रवीश कुमार ( Ravish Kumar ) : सर्वाधिक भुगतान पाने वाले न्यूज़ एंकर्स में अगला नाम है NDTV इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी संपादक रवीश कुमार का। समाचारों को प्रस्तुत करने का उनका अनोखा अंदाज़ है। वह कई लोकप्रिय कार्यक्रमों की मेज़बानी करता है, जिनमें से प्रमुख हैं – ‘प्राइम टाइम’, ‘रवीश की रिपोर्ट’ और ‘देश की बात’। उनका वार्षिक वेतन लगभग 2.4 करोड़ रूपए है।

Ravish Kumar

दीपक चौरसिया (DEEPAK CHAURASIYA) : 90 के दशक NewsTrack से पत्रकारिता शुरू करने वाले दीपक चौरसिया वर्तमान में न्यूज़ नेशन (News Nation) में एंकर है। इससे पहले उन्होंने डीडी न्यूज़ ( DD News) , स्टार न्यूज़ (ABP NEWS), आज तक और इंडिया न्यूज़ में भी काम किया है। 2003 में उन्होंने सहायक संपादक के तौर पर डीडी न्यूज़ में काम की शुरुआत की जुलाई 2004 में वे आजतक वापस आ गए। आज तक टीवी टुडे नेटवर्क का मुख्य न्यूज़ चैनल है। इसके बाद दीपक स्टार न्यूज़ में शामिल हुए जो बाद में ABP न्यूज़ हो गया। दीपक ने जनवरी 2013 में मुख्य संपादक के तौर पर इंडिया न्यूज़ का हिस्सा बन गए। दीपक की सालाना कमाई लगभग 1.80 करोड़ है।

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : अब नौकरी की टेंशन खत्म ! शुरू करें आसान कारोबार, हर महीना करें मोटी कमाई, जानें तरीका.

 

अंजना ओम कश्यप (Anjana om kashyap) : अंजना ओम कश्यप आजतक न्यूज़ चैनल की संपादक हैं। वह देश की प्रसिद्ध महिला पत्रकारों में से एक हैं। आजतक पर उनके डिबेट शो और रिपोर्टिंग बहुत वायरल हैं। उन्होंने 2003 में पत्रकारिता शुरू की थी। वह एक दशक से अधिक समय से चैनल से जुड़ी हुई हैं। इनकी बेबाक और कटाक्ष बोली को हर कोई बखूबी जानता है और जिसको सुनने के लिए लोग इनके शो का इंतजार करते हैं। दरअसल, खबरों को बोलना कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। पत्रकारिता में आज इसी मेहनत अंजना ओम अच्छा पैसा कमा रही हैं। इनके सालाना कमाई लगभग एक करोड रुपए है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page