Follow Us On Goggle News

Teacher Reinstatement 2022 : बिहार शिक्षक बहाली के 7वें चरण को लेकर बड़ी खबर, शिक्षा मंत्री ने दी यह जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Teacher Reinstatement 2022 : बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. 28 या 29 अगस्त तक नियुक्ति भी की जा सकती है.उन्होंने कहा कि सातवें चरण को लेकर अब काम शुरू हो गया है. छठे चरण की शिक्षक बहाली के बाद सातवें चरण की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

 

Teacher Reinstatement 2022 : बिहार में शिक्षक बहाली को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. राज्य में सातवें चरण के लिए नई शिक्षक भर्ती को लेकर जल्द घोषणा हो सकती है. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया इस महीने के आखिर तक पूरी हो जाएगी. इसके बाद सातवें चरण की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. बिहार में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह राहत की खबर है. बिहार के शिक्षा विभाग में इस बार शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पूरी तरीके से ऑनलाइन होगी.

यह भी पढ़ें :  Bihar News : बिहार के स्कूलों में प्रिंसिपल की नियुक्ति को लेकर सीएम नीतीश का बड़ा ऐलान, शिक्षकों को करना हो ये काम.

बिहार में शिक्षक भर्ती को लेकर लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है. शिक्षा मंत्री के बयान के बाद यह कयास लगाई जा रही है कि, बिहार में सातवें चरण के शिक्षक बहाली की प्रक्रिया अगस्त के अंत में या सितंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी.

 

42 हजार शिक्षकों की हो चुकी है बहाली :

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार में शिक्षक नहीं मिल पा रहे हैं, ऐसी कोई स्थिति नहीं है. पिछले सत्र में 42 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी. आगे भी हम लोग प्रयासरत हैं. छठे चरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सातवें चरण में भी देर नहीं की जाएगी. जो लोग धरना प्रदर्शन कर रहे हैं उन्हें यह चीज समझना चाहिए. सरकार के ईमानदार प्रयास को भी समझना चाहिए. उन्होंने कहा शिक्षक बहाली का मामला कोर्ट में रुका था. सरकार और विभाग की ओर से प्रयास करके बहाली का काम शुरू किया गया. विजय कुमार चौधरी ने कहा कि अभी लाखों शिक्षकों की नियुक्तियां होनी हैं, लेकिन प्रक्रिया के तहत ही काम हो सकता है.

यह भी पढ़ें :  IAF Recruitment 2022 : इंडियन एयर फोर्स में अप्रेंटिस के पद पर निकली वैकेंसी, जानिए कैसे करें अप्लाई.

 

ऑनलाइन होगी भर्तियां :

रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा विभाग ने इसका आंकलन किया है कि 72 हजार प्राइमरी स्कूलों मे 1,25,000 पद खाली हैं. वहीं 9,360 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 40,000 पद खाली हैं. इन पदों पर 7वें चरण के तहत भर्तियां होंगी. ये भर्तियां ऑनलाइन होंगी.

बता दें कि सातवें चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया सेंट्रलाइज्ड हो सकती है. यानी कि अभ्यर्थियों को आवेदन जमा करने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. इसके लिए ऑनलाइन सुविधा दी जाएगी.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page