Follow Us On Goggle News

Success Story : IAS की नौकरी छोड़कर 14,000 करोड़ का बिजनेस खड़ा करने वाले रोमन सैनी के बारे में जानिए.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Roman Saini ने कुछ बड़ा काम करने के सपने को पूरा करने के लिए IAS की नौकरी छोड़ दी। आज से करीब छह साल पहले उन्होंने अपनी-अपनी जॉब छोड़कर खुद की कंपनी अनएकेडमी ( Unacademy ) की नींव रखी, तब लोगों को काफी हैरानी हुई.

roman-saini

कामयाबी की इबारत : सुपर टैलेंटेड बच्चे Roman Saini ने मात्र 16 साल की कम उम्र में सबसे मुश्किल AIIMS परीक्षा पास कर लिया था। रोमन सैनी आज देश के गरीब बच्चों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने में ऑनलाइन मदद करते हैं। 16 साल की उम्र में एम्स की एंट्रेंस परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने आईएएस बनकर मां-बाप का नाम रोशन किया। करीब छह साल पहले जब उन्होंने अपनी जॉब छोड़कर खुद की कंपनी अनएकेडमी की नींव रखी, तब लोगों को हैरानी हुई थी ।

देश में 18वां रैंक मिला : पूर्व IAS रोमन सैनी राजस्थान के कोटपुतली के रायकरनपुर के निवासी हैं। रोमन सैनी की मां गृहिणी और पिता इंजीनियर हैं। एमबीबीएस पूरा करने के बाद रोमन सैनी ने एनडीडीटीसी में बतौर जूनियर रेजिडेंट काम किया। 22 साल की उम्र में IAS की मुश्किल परीक्षा पास करके Roman Saini 23 साल की उम्र में प्रशासनिक सेवक बन गए। उन्होंने IAS परीक्षा में पूरे देश में 18वां रैंक हासिल किया था।

यह भी पढ़ें :  IIT JEE Advanced Admit Card 2021: जेईई एडवांस्ड का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड.

roman-saini

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.

कैसे बने डॉक्टर से IAS : रोमन सैनी ने कहा, “साल 2011 में जब मैं एक डॉक्टर के रूप में कुछ मेडिकल कैंप में गया तो मुझे महसूस हुआ कि गरीबी बहुत खतरनाक चीज है। लोगों में उनकी सेहत, साफ-सफाई और पानी की समस्या को लेकर जागरुकता का अभाव था। ये मूल समस्याएं हैं, जिनका निदान करना आवश्यक है। एक डॉक्टर होने के नाते मैं इनकी समस्या दूर करने में समर्थ नहीं था। उस वक्त मैंने फैसला किया कि अपने देश के लोगों का जीवन बेहतर बनाने के लिए सिविल सेवा में जाना जरूरी है।”

बच्चों की पढ़ाई है जरूरी : रोमन ने देश के लाखों बच्चे के सपने वाली IAS की नौकरी आधी ही छोड़ दी। उन्होंने युवाओं की बेहतर पढ़ाई के लिए अनएकेडमी शुरू करने का फैसला किया। रोमन सैनी की अनएकेडमी का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में है। इस समय अनएकेडमी की वैल्यूएशन 14000 करोड़ रुपये से अधिक है। अनएकेडमी एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है, जहां आईएएस समेत 35 अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। यू-ट्यूब और ऐप पर अनएकेडमी युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है।success-story-of-unacademy

यह भी पढ़ें :  SBI Alert : एसबीआई ने ग्राहकों को दी चेतावनी! किसी से भी भूलकर भी नहीं शेयर करें ये डिटेल्स, वरना बैंक बैलेंस हो सकता है जीरो.

दोस्त के साथ बनाई कंपनी : रोमन का मन IAS बनकर भी नहीं लगा। Roman Saini को लगा कि देश में कुछ बच्चे ऐसे हैं जो पढ़ने में बहुत अच्छे हैं, लेकिन सही मार्गदर्शन न मिलने की वजह से वे प्रतियोगी परीक्षा में सफल नहीं हो पाते। रोमन ने फैसला किया कि वे फ्री ऑनलाइन कोचिंग के जरिये इस तरह के युवाओं की मदद करेंगे। इसके लिए Roman Saini ने ‘Unacademy’ की शुरुआत की। यह ऑनलाइन कोचिंग वेबसाइट है जिसे वेअपने दोस्त गौरव मुंजाल के साथ मिलकर चलाते हैं। Roman अब उन स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फ्री कोचिंग दे रहे हैं जो सिविल सेवा में जाने को इच्छुक हैं।

रोमन कर रहे हैं मदद : रोमन ने गरीब छात्रों के लिए अपने दोस्तों के साथ मिलकर UNACADEMY नाम का एक संस्थान शुरू किया। उन्होंने ऑनलाइन कोचिंग शुरू की और छात्रों का मार्गदर्शन करना शुरू किया। अनएकेडमी वाईफाई, प्रेप लेडर, कोड शेफ, मास्टरी जैसी कंपनी एक्वॉयर कर चुकी है। इसके अलावा अनएकेडमी आईपीएल की भी ऑफिशियल पार्टनर भी रह चुकी है। यूट्यूब पर भी रोमन सैनी के वीडियो से हजारों छात्र मार्गदर्शन लेते हैं।

यह भी पढ़ें :  UPSC IES ISS Result 2021: यूपीएससी आईईएस और आईएसएस भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page