Follow Us On Goggle News

SBI Clerk Pre Result 2021: स्टेट बैंक क्लर्क भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक.

इस पोस्ट को शेयर करें :

SBI Clerk Pre Result 2021: जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट- sbi.co.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

SBI Clerk Pre Result 2021: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से क्लर्क के पद पर आयोजित परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो गया है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट- sbi.co.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से जूनियर एसोसिएट क्लर्क की कुल 5000 पदों पर भर्तियां होनी है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से जूनियर एसोसिएट क्लर्क के पद पर भर्ती के लिए जारी इस वैकेंसी में आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल 2021 को शुरू हुई थी. इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 20 मई 2021 तक का समय दिया गया था. इस वैकेंसी के लिए एडमिट कार्ड 29 जून 2021 को जारी हुए थे और परीक्षा का आयोजन जुलाई महीने में किया गया था. ऑफिशियल वेबसाइट- sbi.co.in पर रिजल्ट घोषित कर दिया गया है, उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से रिजल्ट (SBI Clerk Pre Result 2021) चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Student Credit Card : खुशखबरी ! बिहार के छात्रों को पढ़ाई के लिए सरकार दे रही हैं 4 लाख रुपये, यहाँ जल्दी करें आवेदन.
ऐसे चेक करें रिजल्ट :
  • रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट- पर जाएं.
  • वेबसाइट की होम पेज पर दिए Career पर क्लिक करें.
  • अब SBI Clerk Recruitment 2021 Pre Exam Result for 5000 Post के ऑप्शन पर जाएं.
  • यहां मांगी गई डिटेल्स भरकर सबमिट करें.
  • सबमिट करते रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंट लेकर रखें.
SBI Clerk एग्जाम पैटर्न : 

यह परीक्षा दो चरणों में कराई जाती है. प्रीलिम्स में सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा देने के लिए पात्र होंगे. ध्यान रहे कि एसबीआई क्लर्क की परीक्षा में इंटरव्यू राउंड (No Interview in SBI Clerk Exam) नहीं होता है.

प्रीलिम्स परीक्षा- एसबीआई क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होता है यानी कुल 100 अंक का पेपर तैयार किया जाता है. इसमें इंग्लिश लैंग्वेज से 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (QA) से 35 सवाल और रिजनिंग एबिलिटी से 35 सवाल पूछे जाते हैं. इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय मिलता है.

यह भी पढ़ें :  IT Department Recruitment 2021: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने MTS समेत कई पदों पर निकली बहाली, देखें डिटेल्स.

मेंस परीक्षा- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में शामिल होना होता है. मेंस परीक्षा में 4 विषय शामिल होते हैं. इसमें रिजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड से 50 प्रश्न होते हैं और इस विषय से 60 अंकों का प्रश्न पूछा जाता है. इंग्लिश विषय से 40 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है. क्यू ए से 50 प्रश्न 50 अंकों के पूछे जाते हैं और फाइनेंशियल अवेयरनेस विषय से भी 50 प्रश्न पूछे जाते हैं. ऐसे में मेंस परीक्षा में कुल 190 प्रश्न पूछे जाते हैं और यह पेपर फुल 200 अंक का होता है. बता दें कि यह परीक्षा 2 घंटे 40 मिनट का होता है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page