Follow Us On Goggle News

Sarkari Naukari 2021 : बिहार में बंपर बहाली, 46 हजार प्रधान शिक्षक और हेडमास्टर की होगी डायरेक्ट भर्ती.

इस पोस्ट को शेयर करें :

बिहार में बंपर बहाली होगी. 46 हजार प्रधान शिक्षक और हेडमास्टर की बहाली होनी है. नीतीश केबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. बता दें कि इसके साथ 17 एजेंडों पर मुहर लगायी गयी है.

बिहार सरकार (Bihar Government) ने प्रदेश के लगभग 46 हजार स्कूलों में प्रधान शिक्षक और हेडमास्टर (Head Master) की बहाली की स्वीकृति दी है. नियुक्ति का नोटिफिकेशन भी जल्द ही जारी कर दिया जायेगा. यह निर्णय नीतीश कैबिनेट की बैठक (Nitish cabinet meeting) में लिया गया है. बता दें कि बैठक में 17 एजेंडों पर मुहर लगी है. इसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं.

बीपीएससी से सीधे बिहार के प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 45 हजार 852 हेडमास्टरों की नियुक्ति होगी. इनमें 40 हजार 518 पद प्राथमिक स्कूलों के प्रधान शिक्षकों के लिए है. जबकि 5 हजार 334 प्रधानाध्यापक के पद उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों के होंगे.

यह भी पढ़ें :  Vacancy for Engineers : 1000 इंजीनियरों की भर्ती करेगी सैमसंग सहित ये मोबाइल कंपनी, जानिए पूरी डिटेल.

गौरतलब हो कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्कूली शिक्षा के विकास एवं गुणवत्ता में सुधार के लिए विद्यालय स्तर पर कुशल एवं प्रभावी नेतृत्व की आवश्यकता जताई थी. तब उन्होंने प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक का संवर्ग और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक संवर्ग का गठन करने की घोषणा की थी.

सरकार ने बिहार कैबिनेट की पिछली बैठक में ही राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय प्रधान शिक्षक नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई और सेवा शर्त नियमावली-2021 को मंजूरी दे दी. वहीं, बिहार राज्य उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रधानाध्यापक नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई और सेवा शर्त नियमावली- 2021 की भी स्वीकृति दी थी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page