Follow Us On Goggle News

Russia Ukraine War : यूक्रेन से आने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की पढ़ाई कैसे पूरी होगी? मिला ये जवाब.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Russia Ukraine War : यूक्रेन से भारत लौटने वाले एमबीबीएस स्टूडेंट्स की पढ़ाई को लेकर सरकार की क्या योजना है? जानिए इस सवाल पर क्या जवाब मिला है…

 

Russia Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग (Ukraine Russia War) के बीच भारत के हजारों स्टूडेंट्स फंसे हैं. इनमें से ज्यादातर स्टूडेंट्स यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे थे. अब रूस द्वारा जारी हमले के कारण यूक्रेन में जो भयावह परिस्थितियां पैदा हुई हैं, उसमें ये स्टूडेंट्स अपने वतन वापस लौट रहे हैं.

भारत सरकार कई छात्रों को वापस (Indian Students in Ukraine) ले आई है, कुछ अभी भी फंसे हैं. इस जंग में एक भारतीय छात्र की जान भी जा चुकी है. लेकिन जो स्टूडेंट्स सुरक्षित वापस लौट रहे हैं, उनके सामने एक बड़ा सवाल यह है कि उनकी एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई आगे कैसे पूरी होगी? इस मुद्दे पर जब सरकार से सवाल किया गया, तो विदेश मंत्रालय की ओर से जवाब आया है.

यह भी पढ़ें :  Railway Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए भारतीय रेल में शानदार मौका, रेलवे स्टेशन पर बुकिंग क्लर्क की निकली भर्ती.

 

सरकार से पूछा गया कि जो भारतीय स्टूडेंट्स यूक्रेन से वापस लौट रहे हैं, उनकी आगे की पढ़ाई कैसे सुनिश्चित की जाएगी? क्या इस बारे में भारत सरकार कुछ योजना बना रही है?

इसके जवाब में विदेश मंत्रालय (External Affairs Ministry) के साथ संपर्क में काम कर रहे लव अग्रवाल ने कहा कि ‘छात्रों के लिए देश वापसी पर नियमो में ढील दी गई. स्थिति के हिसाब से उनके लिए आगे भी फैसला लिया जाएगा. स्थिति अभी चिंताजनक है हमे ये समझना होगा. संबंधित डिवीज़न इस मुद्दे पर नजर बनाए हुए है’.

 

MBBS Study: क्या हैं विकल्प :

भारत से ज्यादातर छात्र यूक्रेन मेडिकल/ एमबीबीएस की पढ़ाई (Medical education in Ukraine) के लिए जाते हैं. कारण है वहां का सस्ता मेडिकल एजुकेशन (Cheap Medical Education). भारत में एमबीबीएस की पढ़ाई 5 साल की होती है जबकि यूक्रेन में 6 साल की. अब अगर हालात नहीं सुधरे और ये स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई यूक्रेन (Ukraine) में उस यूनिवर्सिटी से पूरी नहीं कर पाए जहां उन्होंने एडमिशन लिया था, तो आगे उनकी डिग्री कैसे पूरी होगी? उनके पास क्या-क्या विकल्प हो सकते हैं? यह जानने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल लिंक पर क्लिक करें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page