Follow Us On Goggle News

Railway Recruitment 2021 : रेलवे ने 10वीं पास के लिए निकाली बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Railway Recruitment 2021: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे ने बंपर वैकेंसी निकाली हैं. रेलवे में 2,226 पदों पर भर्तियां निकली हैं.

Railway Recruitment 2021: रेलवे भर्ती सेल, पश्चिम मध्य रेलवे (Railway Recruitment Cell, West Central Railway) ने अप्रेंटिस के पदों पर वैकेंसी निकाली है. सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है. 10वीं पास युवाओं को रेलवे बिना परीक्षा के नौकरी दे रहा है. वैकेंसी के जरिए अप्रेंटिस के 2,226 पदों को भरा जाएगा. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अक्टूबर से शुरू होगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 नवंबर तय की गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

 

योग्यता :
उम्मीदवारों के पास मान्यताप्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास या समकक्ष प्रमाणपत्र होना चाहिए. इसके अलावा उनके पास एनसीवीटी या एससीवीटी द्वारा दिया गया राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना चाहिए.

यह भी पढ़ें :  Railway Recruitment 2021 : रेलवे में 10वीं पास के लिए अप्रेंटिस के 1664 पदों पर निकली भर्ती, मेरिट लिस्ट से होगा चयन, जल्द करें आवेदन.

उम्र सीमा :
उम्मीदवारों की उम्र 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए.

कैसे होगा चयन? :
नोटिफिकेशन के मुताबिक सभी उम्मीदवारों के हाईस्कूल और आईटीआई के अंकों को मिलाकर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी. इस मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले लोगों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. जो लोग प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे, उनका चयन कर लिया जाएगा.

आवेदन फीस :
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, विकलांग व्यक्तियों, महिलाओं को छोड़कर सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹100/- है. भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/ई-वॉलेट आदि का उपयोग करके किया जा सकता है.

ऐसे करें अप्लाई :

  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा.
  • वेबसाइट पर दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा.
  • अब मांगी गई हर जानकारी सबमिट करनी होगी.
  • अपने डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे.
  • फोटो और साइन अपलोड करना होगा.
  • सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदन का प्रिंट लेना होगा.

पूर्वी रेलवे में भी वैकेंसी :

यह भी पढ़ें :  Bihar Unemployment Allowance : बिहार के 12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी! सरकार दे रही है प्रतिमाह 1000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई.

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की ओर से ईस्टर्न रीजन में अप्रेंटिस के पद पर बंपर वैकेंसी निकली है. भर्ती कुल 3366 पदों पर होंगी. इन पदों पर आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आरआरसी की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rrcer.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 नवंबर 2021 को शाम 6:00 बजे तक जारी रहेगी. वहीं, फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी यही निर्धारित की गई है. इसके लिए मेरिट लिस्ट 18 नवंबर 2021 को जारी होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page