Follow Us On Goggle News

RRB Group D Recruitment: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा को लेकर फिर पांच बड़े बदलाव, अभ्यर्थियों के लिए नोटिस जारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

  • आरआरबी की ओर से 1.03 लाख पदों पर होनी है नियुक्तियां.
  • जुलाई में आयोजित होगी आरआरबी ग्रुप डी के लिए सीबीटी.
  • अब ग्रुप डी के लिए सिंगल स्टेज की होगी परीक्षा, नहीं होगा सीबीटी टू. RRB Group D Recruitment RRB Group D Recruitment

 

RRB Group D Recruitment: रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) ने ग्रुप डी के एक लाख तीन हजार पदों पर जुलाई में होने वाली परीक्षा से पहले अधिसूचना में पांच बदलाव किए हैं। इस बदलाव को लेकर आरआरबी ने बीते 10 मार्च को ही घोषणा की थी। अब अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसके तहत अब ग्रुप डी (लेवल-1) भर्ती में सिंगल स्टेज परीक्षा होगी। सीबीटी का दूसरा चरण नहीं होगा। इसके अलावा भी कुछ अन्‍य महत्‍वपूर्ण बदलाव हैं, जिनके बारे में आवेदन करने वाले हर युवा को जानकारी रखनी चाहिए। RRB Group D Recruitment

 

इसके अतिरिक्त ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र सहित कई मुद्दों को लेकर शुक्रवार को स्पष्टीकरण जारी किया गया है। वर्ष 2019 की फरवरी में ग्रुप डी में एक लाख तीन हजार पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, इसमें सवा करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। RRB Group D Recruitment

यह भी पढ़ें :  UP NHM Lab Technician Exam : यूपी लैब टेक्नीशियन भर्ती 2022 परीक्षा की तिथि घोषित, जानिए किस दिन होगी परीक्षा.

 

ग्रुप डी पदों के चयन में बदलाव: RRB Group D Recruitment

1- ग्रुप डी भर्ती विज्ञापन के पैरा-12, पेज 17, 18 में रेलवे एक्ट अप्रेंटिस के संबंध में दिया गया है। इन नियम के तहत अब रेलवे में अप्रेंटिस ट्रेनिंग पूरी कर चुके अभ्यर्थियों को नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) के अंकों का वेटेज दिया जाएगा। सीबीटी के बाद अभ्यर्थियों की फाइनल लिस्ट तैयार करने में एनसीवीटी के अंक भी जोड़े जाएंगे। इस प्रकार से अप्रेंटिस ट्रेनिंग पूरी कर चुके अभ्यर्थियों को चयन में वरीयता मिलेगी।

2- इस प्रकार सीईएन 01/20219 भर्ती विज्ञापन के पैरा-12, पेज 19, 20 के तहत अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) कराने की बात कही गई है। लेकिन जो अभ्यर्थी अप्रेंटिस कोर्स पूरा कर चुके हैं उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा से छूट दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में रेलवे ग्रुप डी व एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के परिणाम को लेकर उठे विवाद में रेलवे ने कई बातें स्पष्ठ की थीं। रेलवे ने ग्रुप डी भर्ती को लेकर जो कथा उसकी प्रमुख बातें इस प्रकार हैं-

यह भी पढ़ें :  RRB NTPC 2021 Result: रेलवे एनटीपीसी रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट जारी.

 

  • -आरआरबी ग्रुप डी सीईएन आरआरसी-01/2019 (लेवल-1) में सिंगल स्टेज परीक्षा होगी। सीबीटी का कोई दूसरा चरण नहीं होगा।
  • – लेवल -1 के लिए आरआरसी के अनुसार सीबीटी आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक आरआरसी में पाली की संख्या को कम करने और परीक्षा प्रक्रिया को तेज करने के लिए अधिकतम उपलब्ध क्षमता का उपयोग करने की भी सिफारिश की जाती है।
  • – पर्सेंटाइल आधारित सामान्यीकरण, जो सरल और समझने में आसान है, का उपयोग उन जगहों पर किया जाएगा जहां पालियों की संख्या एक से अधिक है।
  • – ग्रुप डी के विभिन्न पदों के लिए भारतीय रेलवे चिकित्सा नियमावली (आईआरएमएम) में निर्धारित चिकित्सा मानकों का उपयोग किया जाएगा।
  • – आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई भी उपलब्ध आय और संपत्ति प्रमाणपत्र मान्य माना जाएगा।

 

Corrigendum and Amendment no. 5 of CEN RRC 01 2019 page 001 1 RRB Group D Recruitment: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा को लेकर फिर पांच बड़े बदलाव, अभ्यर्थियों के लिए नोटिस जारी.

 

हुए ये बदलाव: RRB Group D Recruitment

 

  • ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र 2018-19 की जगह अब डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दिन या इसके बाद भी जारी प्रमाण पत्र मान्य होंगे।
  • कई सेशन में होने वाली परीक्षा के नार्मलाइजेशन मार्क्‍स की जगह परसेंटाइल स्कोर बेस्ड नार्मलाइजेशन फार्मूले का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • अगर दो अभ्यर्थियों के समान परसेंटाइल आते हैं तो मेरिट तय करते समय पहले वाला फार्मूला ही इस्तेमाल होगा। फार्मूला बदलने का अधिकार रेलवे के पास रहेगा। कागजात सत्यापन के लिए सीबीटी में प्रदर्शन के आधार पर अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा।
  • दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों का परसेंटाइल समान आता है तो उनकी मेरिट आयु से तय होगी। अधिक उम्र वाले को मेरिट में ऊपर जगह दी जाएगी। इसके बाद अल्फाबेट आर्डर देखा जाएगा।
  • अब असिस्टेंट प्वाइंट्समैन को केवल प्‍वाइंट्समैन कहा जाएगा। RRB Group D Recruitment
यह भी पढ़ें :  RRB Group D Big Update: रेलवे ग्रुप डी भर्ती पर एक और बड़ा ऐलान, इन अभ्यर्थियों को मिलेगी फिजिकल टेस्ट से छूट.

 

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page