Follow Us On Goggle News

RRB Group D Exam Date 2022: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का एग्जाम डेट जारी, इस दिन से डाउनलोड होगी एडमिट कार्ड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

  • आरआरबी की ओर से 1.03 लाख पदों पर होनी है नियुक्तियां.
  • जुलाई में आयोजित होगी आरआरबी ग्रुप डी के लिए सीबीटी.
  • अब ग्रुप डी के लिए सिंगल स्टेज की होगी परीक्षा, नहीं होगा सीबीटी टू.
  • रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त 2022 से आयोजित की जाएगी.

 

RRB Group D Exam Date 2022: रेलवे ग्रुप डी के 103769 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा (CBT) का आयोजन जुलाई के दूसरे सप्ताह से किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए आरआरबी की ओर से एक सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। आमतौर पर रेवले की ओर से परीक्षा डेट से 15 दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाते हैं। ऐसे में उम्मीद है कि जून के आखिरी सप्ताह में या फिर जुलाई के पहले सप्ताह में ग्रुप डी सीबीटी के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा17 अगस्त 2022 से आयोजित की जाएगी। ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) में चयन सिंगल स्टेज एग्जाम से होगा। दूसरा सीबीटी नहीं होगा। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। अभ्यर्थी ग्रुप डी सीबीटी का विस्तृत शेड्यूल जारी होने के इंतजार में हैं जो जल्द ही खत्म होगा।

यह भी पढ़ें :  RRB Group D Exam Date 2022: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का एग्जाम डेट जारी, यहाँ देखें कब होगी आपकी परीक्षा.

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल में पुरुषों को 35 किलो वजन के साथ 100 मीटर की दौड़ दो मिनट में पूरी करनी होगी।

 

RRC 01 2019 NOTICE FOR CBT AADHAR AUTHENTICATION Hi page 001 RRB Group D Exam Date 2022: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का एग्जाम डेट जारी, इस दिन से डाउनलोड होगी एडमिट कार्ड.

 

 

RRB Group D PET फिजिकल टेस्ट: RRB Group D Exam Date 2022

 

पुरुष उम्मीदवारों के लिए:

– एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिला उम्मीदवारों के लिए: 

– एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में इन अभ्यर्थियों को मिलेगा वेटेज और फिजिकल टेस्ट से छूट: RRB Group D Exam Date 2022

रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा Railway Group D Exam को लेकर एक बार फिर परीक्षा पद्धति में एक बड़ा बदलाव कर दिया है। लेकिन इस बार यह बदलाव शारीरिक दक्षता परीक्षा यानी कि पीईटी परीक्षा कराने तथा इसमें छूट देने में की गई है। जिसको लेकर रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा अधिसूचना जारी की गई है।

यह भी पढ़ें :  MBBS Syllabus Update: एमबीबीएस मेडिकल कोर्स में बड़ा बदलाव.

 

इस अधिसूचना के अनुसार रेलवे ग्रुप डी Railway Group D Exam के एक लाख से ज्यादा पदों पर नियुक्ति की चल रही प्रक्रिया में एक संशोधन अधिसूचना जारी की है। इसमें ग्रुप डी भर्ती विज्ञापन के पैरा-12, पेज 17, 18 में रेलवे एक्ट अप्रेंटिस करने वाले अभ्यर्थियों को अंकों का वेटेज देने, पैरा-12, पेज 19, 20 के तहत अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) कराने तथा इसमें उन्हें छूट देने की बात कही है।

 

आरआरबी ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा सिंगल स्टेज की होगी, सीबीटी का कोई दूसरा चरण नहीं होगा। इसके अतिरिक्त आरआरबी ने कई संशोधन की सूचना दी है। अभ्यर्थी विस्तृत जानकारी आरआरबी के अधिकारिक वेबसाइट https://rrbcdg.gov.in/ से पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

ग्रुप डी के 103769 पद रिक्त: RRB Group D Exam Date 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डेढ़ साल में 10 लाख सरकारी नौकरियां देने की घोषणा के बाद रेलवे मंत्रालय में भर्ती की कवायद तेज कर दी है। भारतीय रेल में ग्रुप-डी (चतुर्थ श्रेणी) के एक लाख पदों में 80 से अधिक पद रेल संरक्षा वर्ग के हैं। यात्री ट्रेनों को सुरक्षित चलाने का दायित्व इनके कंधों पर होता है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ग्रुप-डी (लेवल-1) में 103769 पद रिक्त हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में शुरू करना तय हुआ है। तारीखों की घोषणा जल्द होगी। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद अब ग्रुप-डी को ग्रुप-सी दर्जा दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  RRB Group D Exam Date 2022: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का एग्जाम डेट जारी, यहाँ देखें कब होगी आपकी परीक्षा.

जून 2023 तक नियुक्ति: RRB Group D Exam Date 2022

आरआरबी ग्रुप डी के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को जून 2023 तक नियुक्ति दे दी जाएगी। ग्रुड-डी में प्रमुख रूप से संरक्षा से जुड़े कर्मचारियों की भर्ती होगी। इसमें गैंगमैन, की-मैन, हेल्पर, खलासी, लाइनमैन, सिग्नल-ट्रैकमैन आदि हैं।


 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page