Follow Us On Goggle News

RRB Group D Exam City: रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा की एग्जाम सिटी जारी, यहाँ चेक रखें अपना एग्जाम सिटी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

  • 9 अगस्त को जारी होगा ‘एग्जाम सिटी’
  • रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त 2022 से आयोजित की जाएगी.
  • आरआरबी की ओर से 1.03 लाख पदों पर होनी है नियुक्तियां.
  • जुलाई में आयोजित होगी आरआरबी ग्रुप डी के लिए सीबीटी.
  • अब ग्रुप डी के लिए सिंगल स्टेज की होगी परीक्षा, नहीं होगा सीबीटी टू.

RRB Group D Exam City: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी ग्रुप-डी की परीक्षाओं के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। फिलहाल परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी यानी परीक्षा किस शहर में होगी इसकी लिस्ट जारी की जा रही हैं। रेलवे ग्रुप-डी की परीक्षा 17 अगस्त से सितंबर तक आयोजित की जाएगी। छात्र कृपया ध्यान दें कि एडमिट कार्ड जारी होते ही वह आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrb.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

CEN RRC 01 2019 CBT PHASE I EXAM SCHEDULE page 001 RRB Group D Exam City: रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा की एग्जाम सिटी जारी, यहाँ चेक रखें अपना एग्जाम सिटी.

RRB Group D Exam City: रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जुलाई के अंतिम हफ्ते में जारी हो सकता है। क्योंकि पिछले सालों की बात करें तो पहले भी उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से हफ्ते भर पहले ही जारी किया जाता है। इस बार भी यही उम्मीद लगाई जा सकती हैं। छात्रों को बता दें कि परीक्षा से करीब 10 दिन पहले ही उम्मीदवारों को उनके एग्जाम सेंटर के बारे में जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें :  BPSC 67th Pre New Exam Date: बीपीएससी सचिव जीउत सिंह ने बताया बीपीएससी 67वी परीक्षा की नयी एग्जाम डेट.

RRB Group D Admit Card: रेलवे ग्रुप डी के 103769 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा (CBT) का आयोजन जुलाई के दूसरे सप्ताह से किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए आरआरबी की ओर से एक सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। आमतौर पर रेवले की ओर से परीक्षा डेट से 7 दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाते हैं। ऐसे में उम्मीद है कि 13 या 14 अगस्त तक एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता हैं। पहले सप्ताह में ग्रुप डी सीबीटी के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त 2022 से आयोजित की जाएगी। ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) में चयन सिंगल स्टेज एग्जाम से होगा। दूसरा सीबीटी नहीं होगा। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। अभ्यर्थी ग्रुप डी सीबीटी का विस्तृत शेड्यूल जारी होने के इंतजार में हैं जो जल्द ही खत्म होगा।

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल में पुरुषों को 35 किलो वजन के साथ 100 मीटर की दौड़ दो मिनट में पूरी करनी होगी।

 

 

 

RRB Group D PET फिजिकल टेस्ट: RRB Group D Admit Card

 

पुरुष उम्मीदवारों के लिए:

यह भी पढ़ें :  RRB Group D Urgent Notice 2022: रेलवे ग्रुप डी अभ्यर्थियों को 31 जुलाई तक भरना होगा एक और फॉर्म, पढ़े पूरी जानकारी.

– एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिला उम्मीदवारों के लिए: 

– एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

 

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में इन अभ्यर्थियों को मिलेगा वेटेज और फिजिकल टेस्ट से छूट: RRB Group D Exam City

रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा Railway Group D Exam को लेकर एक बार फिर परीक्षा पद्धति में एक बड़ा बदलाव कर दिया है। लेकिन इस बार यह बदलाव शारीरिक दक्षता परीक्षा यानी कि पीईटी परीक्षा कराने तथा इसमें छूट देने में की गई है। जिसको लेकर रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा अधिसूचना जारी की गई है।

 

इस अधिसूचना के अनुसार रेलवे ग्रुप डी Railway Group D Exam के एक लाख से ज्यादा पदों पर नियुक्ति की चल रही प्रक्रिया में एक संशोधन अधिसूचना जारी की है। इसमें ग्रुप डी भर्ती विज्ञापन के पैरा-12, पेज 17, 18 में रेलवे एक्ट अप्रेंटिस करने वाले अभ्यर्थियों को अंकों का वेटेज देने, पैरा-12, पेज 19, 20 के तहत अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) कराने तथा इसमें उन्हें छूट देने की बात कही है।

यह भी पढ़ें :  UPSC CDS 2 Exam 2022 : यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, यहां डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन, 339 पदों पर होगी भर्तियां

 

आरआरबी ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा सिंगल स्टेज की होगी, सीबीटी का कोई दूसरा चरण नहीं होगा। इसके अतिरिक्त आरआरबी ने कई संशोधन की सूचना दी है। अभ्यर्थी विस्तृत जानकारी आरआरबी के अधिकारिक वेबसाइट https://rrbcdg.gov.in/ से पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

 

 

ग्रुप डी के 103769 पद रिक्त: RRB Group D Exam City

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डेढ़ साल में 10 लाख सरकारी नौकरियां देने की घोषणा के बाद रेलवे मंत्रालय में भर्ती की कवायद तेज कर दी है। भारतीय रेल में ग्रुप-डी (चतुर्थ श्रेणी) के एक लाख पदों में 80 से अधिक पद रेल संरक्षा वर्ग के हैं। यात्री ट्रेनों को सुरक्षित चलाने का दायित्व इनके कंधों पर होता है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ग्रुप-डी (लेवल-1) में 103769 पद रिक्त हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में शुरू करना तय हुआ है। तारीखों की घोषणा जल्द होगी। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद अब ग्रुप-डी को ग्रुप-सी दर्जा दिया गया है।

जून 2023 तक नियुक्ति: RRB Group D Exam City

आरआरबी ग्रुप डी के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को जून 2023 तक नियुक्ति दे दी जाएगी। ग्रुड-डी में प्रमुख रूप से संरक्षा से जुड़े कर्मचारियों की भर्ती होगी। इसमें गैंगमैन, की-मैन, हेल्पर, खलासी, लाइनमैन, सिग्नल-ट्रैकमैन आदि हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page