Follow Us On Goggle News

RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा के दौरान आधार से होगा वेरीफिकेशन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

  • आरआरबी की ओर से 1.03 लाख पदों पर होनी है नियुक्तियां.
  • जुलाई में आयोजित होगी आरआरबी ग्रुप डी के लिए सीबीटी.
  • अब ग्रुप डी के लिए सिंगल स्टेज की होगी परीक्षा, नहीं होगा सीबीटी टू.
  • रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त 2022 से आयोजित की जाएगी.

 

RRB Group D Exam Date 2022: रेलवे ग्रुप डी के 103769 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा (CBT) का आयोजन जुलाई के दूसरे सप्ताह से किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए आरआरबी की ओर से एक सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। आमतौर पर रेवले की ओर से परीक्षा डेट से 15 दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाते हैं। ऐसे में उम्मीद है कि जून के आखिरी सप्ताह में या फिर जुलाई के पहले सप्ताह में ग्रुप डी सीबीटी के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें :  BBOSE Amaant Course : इंटर पास कर चुके छात्रों के लिए अच्छी खबर, अब यहां से कर सकते हैं अमानत का कोर्स.

RRB Group D Exam 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड ने देशभर के विभिन्न शहरों में होने को प्रस्तावित ग्रुप डी परीक्षा (CBT) की डेट 30 जून को जारी कर दी। रेलवे भर्ती बोर्ड लेवल-1 के करीब 1.03 लाख पदों पर भर्ती के लिए कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) का आयोजन 17 अगस्त 2022 (संभावित तिथि) से कई चरणा में होगी। रेलवे ने इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के आधार वेरीफिकेशन को लेकर भी अहम सूचना दी है।

आरआरबी की विभिन्न वेबसाइटों पर जारी सूचना के अनुसार, जिन अभ्यर्थियों ने 7वें वेतन आयोग के तहत आरआरसी ग्रुप डी भर्ती में आवेदन किया है वे 17 अगस्त से परीक्षा में भाग ले सकेंगे। रेलवे लेवल-1 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स की इस भर्ती परीक्षा के जरिए रेलवे की विभिन्न इकाइयों में करीब 1 लाख पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। आरआरसी ने अपने नोटिस में कहा है कि सीबीटी परीक्षा से पहले या परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  RRB Group D Exam 2022 : रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ी अपडेट, इस दिन जारी होगी एडमिट कार्ड.

रेलवे नोटिस के अनुसार, “आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं का लक्षित वितरण) अधिनियम, 2016 की धारा 4 की उप-धारा (4) के खंड (बी) के उप-खंड (ii) के अनुसरण में सुशासन के लिए आधार प्रमाणीकरण (समाज कल्याण, नवाचार, ज्ञान) नियम, 2020 के नियम 5 (संशोधित) के तहत रेलवे भर्ती बोर्डों को अभ्यर्थियों का आधार औथेंटिकेशन करने की अनुमति है। आधार का बॉयोमेट्रिक वेरीफिकेशन के जरिए परीक्षा में होने वाली धालियों को रोका जाएगा। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा परीक्षा पारदर्शी तरीके से हो।”

7 अगस्त को जारी हो सकती है एग्जाम सिटी डिटेल्स:

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 4 दिन पहले से जारी होंगे। यानी जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा 17 अगस्त को होगी, वह 13 अगस्त से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 10 दिन पहले यानी 7 या 8 अगस्त को अभ्यर्थियों की एग्जाम सिटी की डिटेल जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को यह पता लग जाएगा कि उनकी परीक्षा किस शहर में है। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) में चयन सिंगल स्टेज एग्जाम से होगा। दूसरा सीबीटी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें :  Bihar Police Constable Result : बिहार पुलिस उत्पाद विभाग में कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां करें चेक.

बदल सकती है परीक्षा की डेट?

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से जारी परीक्षा तिथि की बदलने की पूरी संभावना है क्योंकि आरआरबी ने 17 अगस्त की डेट को टेंटेटिव यानी संभावित बताया है। बोर्ड ने यह भी कहा है कि यह उस वक्त में देश में कोरोना (Covid-19 pandemic)की स्थिति और सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन्स पर निर्भर करेगा।

 

RRC 01 2019 NOTICE FOR CBT and AADHAR AUTHENTICATION page 001 RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा के दौरान आधार से होगा वेरीफिकेशन.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page