Follow Us On Goggle News

RRB Group D 2021 Exam Date : आरआरबी ग्रुप डी के एडमिट कार्ड जल्द हो सकते हैं जारी, इन वेबसाइट से कर पाएंगे डाउनलोड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

भारतीय रेल में ग्रुप D के 1.03 लाख पदों पर होने वाली भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रुप D भर्ती के लिए रेलवे जल्द ही परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर सकता है.

RRB Group D Admit Card 2021 : रेलवे में आरआरबी ग्रुप डी के तहत सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वालों को जल्द ही रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से खुशखबरी मिल सकती है। बोर्ड की तरफ से जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद साफ हो जाएगा कि कब और किसका एग्जाम होना है। एडमिट कार्ड जारी होने से पहले एग्जाम की तारीख जारी कर दी जाएगी। उम्मीद है कि आरआरबी एनटीपीसी की तरह ही एग्जाम से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

गौरतलब है कि इस भर्ती के लिए रेलवे ने मार्च 2019 में ही नोटिफिकेशन जारी किया था, लेकिन कोरोना महामारी तथा अन्य कारणों की वजह से 2 साल बीत जाने के बाद भी अभी तक इस परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका है। हालांकि अब कोरोना महामारी की स्थिति सुधरने के बाद इसके लिए जल्द ही परीक्षा का आयोजन किए जाने की उम्मीद लगाई जा रही है।

यह भी पढ़ें :  FCI Recruitment 2021 : बिहार-झारखंड के छात्रों के लिए FCI में नौकरी करने का मौका, निकली बंपर वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल | Job in Food Corporation of India.

कई चरणों में किया जा सकता है आयोजन : कोरोना महामारी की वजह से लोगों के जीवनशैली में काफी परिवर्तन आया है और यह परिवर्तन प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन में भी दिख रहा है। कोरोना काल मे जितने भी परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है सभी परीक्षाओं में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना अनिवार्य है। ग्रुप D भर्ती में शामिल होने के लिए तकरीबन 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, इसलिए एक बार मे इतने अभ्यर्थियों के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परीक्षा का आयोजन किया जाना संभव नही है। इसी वजह से यह उम्मीद लगाई जा रही है कि ग्रुप D परीक्षा का आयोजन रेलवे कई चरणों में कर सकता है। गौरतलब है कि इससे पहले रेलवे ने NTPC भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 7 चरणों मे किया था।

इन नियमों का करना होगा पालन : बता दें कि देश में बढ़ते कोविड-19 मामलों की वजह से बोर्ड ने 31 मई को सूचना जारी कर परीक्षा स्थगित कर दी थी। सूचना में कहा गया था कि कोविड-19 स्थिति में सुधार होने के बाद ही परीक्षा से जुड़ी जानकारी दी जाएगी।  कोविड-19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा उन्हें अन्य उम्मीदवारों से दूरी बनाकर रखनी होगी और अपने साथ सैनिटाइजर भी रखना होगा।

यह भी पढ़ें :  Sarkari Naukri 2021 : बिहार-झारखंड के छात्रों के लिए खुशखबरी, पंचायत सहायक पदों के लिए निकली बहाली, 17 अगस्त तक करना है आवेदन.

RRB/RRC Group D Recruitment 2021

कब तक है परीक्षा होने की उम्मीद : भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की तरफ से अभी तक तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. जिसकी वजह से आवेदन करने वाले अभ्यर्थी बहुत परेशान हैं. क्योंकि इस भर्ती के लिए आवेदन लिए लगभग 3 साल हो गए हैं. बावजूद भर्ती बोर्ड की तरफ से तारीखों का एलान नहीं किया गया है.

हालांकि, इस बीच सूत्रों से खबर मिली है कि परीक्षा की तारीखों का ऐलान आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 का रिजल्ट जारी करने के बाद किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक आरआरबी एनटीपीसी भर्ती का रिजल्ट 10 सितंबर तक जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट  http://www.rrbcdg.gov.in/ पर चेक कर सकेंगे.

 

इन विषयों से होंगे सवाल : RRB Group D परीक्षा में जनरल साइंस, मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स से सवाल पूछे जाते हैं। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में सभी विषयों से कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रत्येक सही जवाब के लिए 1 अंक मिलेंगे, जबकि प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/3 अंको की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें :  Allahabad University Recruitment 2021: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में टीचर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई.

RRB Group D परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा 15 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग में एनालॉजी, डाटा सफिशिएंसी, सिलाजिस्म, कोडिंग-डिकोडिंग आदि से सवाल पूछे जाएंगे।

यहां मिलेगा एडमिट कार्ड : जिन उम्मीदवारों ने RRB Group D परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया था, उनके लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। उम्मीदवार परीक्षा के 4 दिन पहले अपना एडमिट कार्ड RRB की रीजनल वेबसाइट पर यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे।

चयनित उम्मीदवारों को मिलेगी इतनी सैलरी : RRB Group D परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को 18000 रुपए महीने का वेतन दिया जाएगा। सैलरी के अलावा उम्मीदवारों को अतिरिक्त भत्ता भी मिलेगा।

इन राज्यों में आयोजित की जाएगी परीक्षा : RRB Group D परीक्षा आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटका, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page