Follow Us On Goggle News

RPSC Lecturar Recruitment 2022 : राजस्थान के कॉलेजों में लेक्चरार के पदों पर निकली भर्ती, 6000 लोगों को मिलेगी नौकरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

RPSC Lecturar Recruitment 2022 : लोक सेवा आयोग ने राजस्थान के कॉलेजों में 6000 पदों पर लेक्चरार के लिए भर्ती निकाली है, इस भर्ती के लिए कैंडिडेट लंबे समय से इंतजार कर रहे थे और अब जल्द ही सरकार की ओर से इन पदों पर चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

 

 

RPSC Lecturar Recruitment 2022 : राजस्थान के विश्वविद्यालयों में लेक्चरार पदों (Rajasthan Lecturer Recruitment) के लिए वैकेंसी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के अच्छी खबर है. दरअसल, राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 6000 लेक्चरार पदों के लिए वैकेंसी (RPSC Lecturer Vacancy) नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के माध्यम से कॉलेजों में लेक्चरार पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. अगर आप भी लेक्चरार पदों को भर्ती के लिए लंबे समय से तैयारी कर रहे हैं तो आप जल्द ही इसके लिए अप्लाई कर सकेंगे. बता दें कि इस भर्ती के लिए कैंडिडेट लंबे समय से इंतजार कर रहे थे और अब जल्द ही सरकार की ओर से इन पदों पर चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें :  UPTET Result 2021: यूपी टीईटी रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर ! 25 फरवरी को जारी नहीं होगा रिजल्ट, जानिए क्या है कारण.

 

ऐसे में जानते हैं कि इस भर्ती से जुड़ी खास जानकारी, जिसमें सेलेक्शन प्रोसेस, आवेदन की तारीख, ऐप्लीकेशन प्रोसेस आदि शामिल है. इसके बाद आप भी समझ जाएंगे कि इसके लिए कब और कैसे अप्लाई करना है और इसके लिए कौन अप्लाई कर सकते है.

 

किन विषय के अभ्यर्थियों को दी जाएगी प्राथिमकता :

इस भर्ती में कॉमर्स, हिस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स, सोशल साइंस विषय के उम्मीदवारों को मौका मिलेगा. ऐसे में इन विषयों से पढ़ाई कर रहे उम्मीदवार भी भर्ती में अप्लाई कर सकते हैं. भर्ती में म्यूजिक, कृषि, इतिहास, संस्कृत, होम साइंस आदि के विषय के लिए भी उम्मीदवारों का चयन होगा.

 

कब कर सकेंगे आवेदन :

आरपीएससी की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, अभी तक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है. वहीं, जल्द ही इन पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. बता दें कि लेक्चरार भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 मई 2022 से शुरू हो जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार 4 जून 2022 तक इसके लिए अप्लाई कर सकेंगे. आवेदन की प्रक्रिया एक महीने तक चलेगी, जिसमें लोग ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई कर सकेंगे. इसमें हर सब्जेक्ट के आधार पर डिप्लोमा आदि होना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें :  UKPSC JE Exam 2022 : उत्तरखंड जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन आएगा एडमिट कार्ड.

 

कैसे करना होगा अप्लाई :

उम्मीदवार आरपीएससी आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

 

क्या है योग्यता :

लेक्चरार भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन करना आवश्यक है और डिप्लोमा इन एजुकेशन भी होना चाहिए. साथ ही भर्ती में अप्लाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए, जिसमें आरक्षित वर्ग को छूट दी जाएगी.

 

कितनी है आवेदन फीस :

अगर आवेदन फीस की बात करें तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रुपये, ओबीसी को 250 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये फीस देनी होगी.

( source : tv9hindi.com )

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page