Follow Us On Goggle News

RPSC Recruitment 2022 : राजस्थान में एक हज़ार पदों पर निकली भर्ती, राजकीय महाविद्यालयों के डिस्टेंस एजुकेशन विभाग में होगी नियुक्ति

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rajasthan Govt College Vacancy : सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए राजस्थान सरकार 1000 से अधिक पदों पर जल्द भर्ती करेगी. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजकीय महाविद्यालयों में डिस्टेंस एजुकेशन विभाग में भर्ती के लिए मंजूरी दी है.

 

RPSC Recruitment 2022 : सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए राजस्थान सरकार 1000 से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की है. ये भर्तियां राजकीय महाविद्यालयों के डिस्टेंस एजुकेशन विभाग में की जाएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार उन लड़कियों और महिलाओं की मदद के लिए एक डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Education) स्कीम की शुरुआत करने जा रही है. इस योजना के तहत जो महिलाएं नियमित रूप से कॉलेज और विश्वविद्यालय नहीं जा सकतीं उन्हें उच्च शिक्षा हासिल करने में मदद मिल सके. इसके अलावा मंत्री ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से सरकारी कॉलेजों (Sarkari Naukri) में 1000 पदों पर भर्ती की भी घोषणा की. यह निर्णय उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान लिया गया है.

यह भी पढ़ें :  GATE 2022 Registration : गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, यहां देखें डिटेल्स.

सीएम गहलोत ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है, उन्होंने ट्वीट कर बताया है “ऐसी लड़कियों और महिलाओं को जो किसी भी कारण से नियमित रूप से कॉलेज और विश्वविद्यालय नहीं जा सकतीं, उन्हें हायर एजुकेशन मिले इसके लिए डिस्टेंस एजुकेशन स्कीम (Rajasthan distance education scheme) की शुरुआत की जा रही है. उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान बालिका शिक्षा के क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में अपनी पहचान बना रहा है.

 

 

 

सरकारी कॉलेजों में एंट्रेंस फेस्टिवल मनाया जाएगा :

सीएम ने सरकारी कॉलेजों में “एंट्रेंस फेस्टिवल” मनाने का भी आह्वान किया है ताकि अधिक से अधिक युवाओं को सरकारी कॉलेजों की ओर आकर्षित किया जा सके. समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि राजस्थान में कॉलेजों की संख्या दोगुनी हो गई है. उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे का विकास, फैकल्टी की उपलब्धता बढ़ाना और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है. मौजूदा सरकार के कार्यकाल में करीब 211 नए सरकारी कॉलेज खोले गए हैं.

यह भी पढ़ें :  UPSC Success Story : 22 साल की उम्र में सिमी करन बनी IAS ऑफिसर, पहले प्रयास में क्रैक की यूपीएससी परीक्षा.

 

खोले गए 88 नए कॉलेज :

सीएम द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में चालू वित्त वर्ष में खोले गए 88 नए कॉलेजों में से 60 बालिका महाविद्यालय हैं.उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य के 24 कॉलेजों के अपग्रेड का भी आदेश दिया है और कुल 49 सरकारी कॉलेजों को अपग्रेड करने का फैसला किया है. सीएम ने कहा कि राजस्थान के राज्य वित्त विभाग ने सरकारी कॉलेजों में 1000 पदों पर भर्ती के लिए अनुमति दी है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा सरकारी कॉलेज भर्ती के संबंध में अधिसूचना जून 2022 तक जारी की जानी है.

 

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page